Friday , July 5 2024
Breaking News

कोरोना संकट का फायदा उठाकर सीमा पार आतंकवाद को बढ़ा रहा है पाकिस्तान, भारत ने UN में कहा

UN: संयुक्त राष्ट्र/ भारत ने पाकिस्तान (India Pakistan Tention) पर निशाना साधते हुए कहा कि वह सीमा-पार आतंकवाद (Terrorism) को बढ़ावा देने के लिए कोरोना वायरस वैश्विक महामारी (Coronavirus Pandemic) का फायदा उठा रहा है. उसने साथ ही कहा कि पाकिस्तान भारत के धार्मिक समुदायों के बीच फूट पैदा करने के लिए ‘घृणा पैदा करने वाले भाषणों का बेलगाम’ इस्तेमाल कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र (United Nation) में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव आशीष शर्मा ने यह बात कही.

आशीष शर्मा ने नस्लवाद, अन्य संस्कृतियों या देशों के लोगों से घृणा और संबंधित असहिष्णुता के समकालीन प्रारूपों पर विशेष प्रतिवेदक के साथ संवाद को संबोधित करते हुए सोमवार को कहा कि पाकिस्तान भारत में केवल एक समुदाय के खिलाफ ही घृणा पैदा करने वाले बयान नहीं दे रहा, बल्कि संगठनों, व्यक्तियों और शीर्ष नेताओं के खिलाफ भी ऐसा कर रहा है.

उन्होंने कहा, ‘वैश्विक महामारी के कारण दुनिया थम गई है, लेकिन पाकिस्तान ने इस महामारी का फायदा उठाते हुए सीमा पार आतंकवाद के लिए अपना समर्थन और बढ़ाया है.’ शर्मा ने संयुक्त राष्ट्र मंच पर कहा कि पाकिस्तान ने ‘हमारे देश में हिंसा और असहिष्णुता को बढ़ावा देने की कोशिश करते हुए घृणा पैदा करने वाले बेलगाम भाषण दिए.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ‘हमारे धार्मिक समुदायों के बीच फूट पैदा करने की कोशिश कर रहा है. सौभाग्य से, उसकी कोशिशों का किसी पर असर नहीं पड़ा, क्योंकि भारत में बहुलवाद और सह-अस्तित्व की परंपरा है, जहां सभी समुदाय एक लोकतांत्रिक ढांचे के तहत सद्भावनापूर्ण तरीके से रह रहे हैं.’

भारत ने पाकिस्तान से अपील की कि वह अपने देश में सह-अस्तित्व कायम करने की कोशिश करे और अपने लोगों में भेदभाव, साम्प्रदायिक हिंसा एवं असहिष्णुता को दूर करे. शर्मा ने कहा कि दुनिया के सामने इस समय केवल कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने की ही चुनौती नहीं है, लेकिन .’गलत सूचना के प्रसार’ की भी चुनौती है, जिसके कारण घृणा पैदा करने वाले भाषणों के मामले बढ़ रहे हैं और समुदायों के बीच नफरत बढ़ रही है.

About rishi pandit

Check Also

आज ब्रिटेन में वोटिंग , भारतीय मूल के उम्मीदवारों की बड़ी संख्या में जीत की उम्मीद, जानें 5 बातें

लंदन  ब्रिटेन में गुरुवार को होने वाले आम चुनाव में 650 सांसदों को चुनने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *