Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Omicron: नागपुर के बाद केरल में मिला Omicron का मरीज, रविवार को 5 नये मामले

Omicron in India: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ देश में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से पांव पसारता जा रहा है। केरल (Kerala) में भी ओमीक्रॉन (Omicron) ने अपनी दस्तक दे दी है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज (Kerala Health Minister Veena George) ने रविवार को बताया कि कोच्चि में ओमीक्रॉन का पहला मामला सामने आया है। ये शख्स 6 ​​दिसंबर को यूके से कोच्चि लौटा था और 8 दिसंबर को कोविड टेस्ट में वो पॉजिटिव पाया गया था। फिलहाल उसका इलाज चल रहा है। वहीं उसकी पत्नी और मां का भी कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया है। इन सभी को आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। रविवार को नागपुर, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भी एक-एक मरीज ओमिक्रॉन संक्रमित मिला। इस तरह रविवार को ओमिक्रॉन के सामने आये मामलों की संख्या बढ़कर 5 हो गई है। इसके साथ ही देश भर में ओमिक्रॉन पीड़ितों की संख्या 38 पहुंच गई है।

इससे पहले रविवार को महाराष्ट्र के नागपुर में भी एक 40 साल का शख्स कोरोनावायरस के ऑमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है। आपको बता दें कि नागपुर में ओमिक्रॉन वेरिएंट का ये पहला मामला है।

वहीं, चंडीगढ़ (Chandigarh) में जो युवक ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिला है वह इटली से आया था। 20 वर्षीय इस युवक को फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) की दोनों डोज लग चुकी हैं। चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक युवक की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई थी, जिसकी रिपोर्ट अब आई है। उसका इलाज किया जा रहा है।

उधर, आयरलैंड से आंध्र प्रदेश पहुंचा 34 साल का एक विदेशी पर्यटक भी ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है। यह शख्स आयरलैंड से मुंबई होते हुए 27 नवंबर को विशाखापट्‌टनम पहुंचा था। मुंबई एयरपोर्ट पर हुए RT-PCR टेस्ट में यह शख्स निगेटिव पाया गया था। लेकिन विशाखापट्‌टनम में हुए टेस्ट में पॉजिटिव मिलने पर सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए हैदराबाद भेजा गया, जहां ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई।

देश में रविवार को जो तीसरा मरीज मिला, वह साउथ अफ्रीका से लौटा है। 34 साल के इस युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद उसकी जीनोम सीक्वेंसिंग की गई। ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिलने के बाद उसे आइसोलेट कर दिया गया है। साथ ही युवक के संपर्क में आए 20 लोगों की भी जांच की गई है।

 

About rishi pandit

Check Also

जयशंकर ने अमेरिका को चाबहार डील पर बैन वाली धमकी देने पर खूब सुनाया

नईदिल्ली विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने लोकसभा चुनाव को 'नकारात्मक ढंग' से दिखाने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *