Tuesday , July 2 2024
Breaking News

बिहार में 11 बजे तक 19.26 प्रतिशत मतदान

 Bihar, UP, Gujarat Voting:patna/ बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज 94 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है। लोकतंत्र के इस महापर्व में करीब 2.68 करोड़ मतदाता 1463 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा, इनमें महागठबंधन के सीएम कैंडिडेट तेजस्वी यादव शामिल हैं। इनके अलावा राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव, नीतीश सरकार के 4 मंत्रियों और करीब एक दर्जन बाहुबलियों के भाग्य का फैसला भी इसी चरण में होगा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और Covid-19 प्रोटोकॉल के तहत मतदान हो रहा है। इसके अलावा मध्यप्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश समेत 10 राज्यों की 54 सीटों पर उपचुनाव के तहत मतदान हो रहा है।

बिहार में सुबह 11 बजे तक 19.26 प्रतिशत मतदान हो चुका है। अभी भी मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी जा रही हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, दूसरे चरण के शुरुआती 4 घंटों में 19.26 प्रतिशत मतदान हो चुका है। दूसरे चरण में महिलाएं बढ़-चढ़कर वोटिंग में हिस्सा ले रही है। महिलाओं की वजह से मतदान केंद्रों पर उत्साह का माहौल है। राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की बहू और तेज प्रताप की पत्नी ऐश्वर्या राय ने छपरा में वोट डाला।

राज्यपाल ने डाला वोट

बिहार के राज्यपाल Phagu Chauhan ने पटना के दिघा में स्थित शासकीय स्कूल में वोट डाला। उनके अलावा उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने पटना के राजेंद्र नगर स्थित सेंट जोसेफ स्कूल में मतदान किया।

दूसरे चरण में 8 सीटों पर मतदान दोपहर 4 बजे तक होगा जबकि 86 सीटों पर मतदाता शाम 6 बजे तक वोट डाल सकेंगे। मीनापुर, राघोपुर, पारू, अलोली, बेलदोर, कुशेश्वरस्थान, साहेबगंज और बेलदोर में दोपहर 4 बजे तक ही वोटिंग होगी। बिहार में तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होना है। चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। दूसरे चरण में जिन 94 सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें NDA की तरफ से भाजपा के 46, जनता दल यूनाइटेड (JDU) के 43 और वीआईपी के 5 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसी तरह महागठबंधन से राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के 56, कांग्रेस के 24 और लेफ्ट के 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।

About rishi pandit

Check Also

Hathras Accident: लाशों के ढेर देखकर ड्यूटी पर तैनात सिपाही को आया हार्ट अटैक, मौत

National uttar pradesh etah soldier on duty died of heart attack after seeing pile of …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *