Sunday , May 12 2024
Breaking News

Cold Wave: पहाड़ों पर जमकर होगी बर्फबारी, बारिश का अलर्ट, कर लें इंतजाम आ रही है ठिठुराने वाली सर्दी..!

Weather updates: heavy snowfall on mountains rain alert in plains chilly winter is also coming: digi desk/BHN/नई दिल्‍ली/चक्रवात ‘जवाद’ कमजोर होकर गहरे दबाव में बदल गया है। वहीं एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास मौजूद है। यही नहीं दक्षिण गुजरात तट के करीब पूर्वोत्तर अरब सागर पर एक सर्कुलेशन विकसित हो गया है। इसकी वजह से व्‍यापक मौसमी बदलाव देखने मिल सकता है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर समेत अन्‍य पहाड़ी इलाकों में अगले दो दिन तक हल्की से भारी बर्फबारी होगी। यही नहीं उत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश का अनुमान है। इसकी वजह से देश के कई हिस्‍सों में ठिठुराने वाली सर्दी की शुरुआत होने का अनुमान है।

पहाड़ों पर जमकर होगी बर्फबारी

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में दो दिनों तक हल्की से भारी बर्फबारी होगी जिससे न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार शाम तक बर्फबारी का अनुमान है। कश्मीर के मैदानी इलाकों में दो से तीन इंच जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में छह से सात इंच बर्फबारी के आसार हैं। उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और बर्फबारी की आशंका है। दोनों ही प्रदेशों में ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात और मैदानों में बारिश की संभावना है। इससे उत्‍तर भारत के हिस्‍सों में ठंड की शुरुआत हो जाएगी।

बंगाल के कई हिस्‍सों में होगी व्‍यापक बारिश

वहीं चक्रवात ‘जवाद’ कमजोर होकर उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने से देश के कई हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश की संभावना है। यह धीरे धीरे पश्चिम बंगाल तट की ओर उत्तर एवं उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा। इससे उत्तर और दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, हावड़ा और पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण-24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिलों के तटीय क्षेत्रों और पूर्व वर्द्धमान के कुछ हिस्सों समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्‍न हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इसे देखते हुए प्रशासन ने पर्यटकों से तटीय क्षेत्रों में नहीं जाने को कहा है।

मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों… उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ साथ उत्तरी आंध्र प्रदेश के तट पर समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहने की संभावना है। इसे देखते हुए मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी, ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों की ओर नहीं जाने की सलाह दी गई है। उनसे कहा गया है कि वे अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर आंध्र प्रदेश तट के साथ-साथ पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में न जाएं।

भारी बर्फबारी के साथ ठंड देगी दस्‍तक

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम के साथ व्यापक बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। यही नहीं अगले 24 घंटे के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से छिटपुट बारिश होने की संभावना है। इससे आने वाले दिनों में उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी।

बाकी हिस्‍सों में ऐसा रहेगा मौसम

वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम, तटीय ओडिशा और त्रिपुरा के विभिन्‍न हिस्‍सों में हल्की से मध्यम जबकि कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं पश्चिम बंगाल के बाकी हिस्सों, तमिलनाडु, केरल और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, मेघालय, नागालैंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

About rishi pandit

Check Also

चार धाम यात्रा की शुरुआत के साथ ही यमुनोत्री धाम पर भारी भीड़ उमड़ रही

देहरादून  चार धाम यात्रा की शुरुआत के साथ ही तीर्थ स्थलों पर भारी भीड़ उमर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *