Monday , May 13 2024
Breaking News

Omicron Case In India: दिल्ली में मिला ओमिक्रोन का मरीज, बेंगलुरू, जामनगर, मुंबई के बाद देश का पांचवां केस

5Th Omicron case in India: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ताजा मामला दिल्ली का है। इसके साथ ही देश में Omicron के कुल मरीजों की संख्या 5 हो गई है। इससे पहले बेंगलुरू में दो, गुजरात के जामनगर में 1 और मुंबई में 1 मरीज की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार सुबह बताया कि दिल्ली में पहला ओमाइक्रोन केस मिला है। एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती मरीज तंजानिया से लौटा था। दिल्ली में अब तक 17 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और ओमिक्रोन को लेकर इनकी जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

दिल्ली में ओमिक्रोन का पहला मरीज,  स्वास्थ्य मंत्री का पूरा बयान

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक, विदेश से आने वाले 12 यात्रियों की जीनोम सीक्वेंसिंग जांच में सिर्फ एक यात्री में ही नया वैरिएंट मिला, जबकि 11 यात्रियों में नया वैरिएंट नहीं मिला है। खतरे वाले देशों से शनिवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचे सात और कोरोना संक्रमित यात्रियों को लोकनायक अस्पताल भेजा गया था। इससे अस्पताल में विदेश से आने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या 19 हो गई है। इनमें पहले से भर्ती 12 संक्रमितों की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट आ चुकी है। बाकी अन्य सात की जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सैम्पल लिए गए हैं, जिसकी रिपोर्ट तीन दिन बाद आएगी।

भारत में ओमिक्रोन की ताजा स्थिति

भारत में ओमिक्रोन का पहला मामला कर्नाटक के बेंगलुरू में आया था। यहां एक मरीज दक्षिण अफ्रीका से लौटा है, वहीं दूसरे मरीज स्थानीय डॉक्टर है जिसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। वहीं शनिवार को गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जय प्रकाश शिवहरे ने बताया कि जिम्बाब्वे से 28 नवंबर को गुजरात के जामनगर आए 72 साल के एक व्यक्ति को इस नए वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। शनिवार को ही खबर आई कि मुंबई के कल्याण-डोंबिवली का एक 33 वर्षीय व्यक्ति, जो हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटा है, #COVID19 के #Omicron पॉजिटिव पाया गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

देहरादून स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर भाजपा के एक और विधायक ने उठाए सवाल

देहरादून देहरादून स्मार्ट सिटी के कार्यों को लेकर भाजपा के ही विधायक सवाल उठा रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *