Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Rashifal 4th December 2021: रुका हुआ काम पूरा होगा, तुरंत कोई निर्णय न लें, जानिए शनिवार का पंचांग और अपना राशिफल

4 December 2021 ka Panchang: digi desk/BHN/ आज मार्गशीर्ष माह कृष्ण पक्ष की अमावस्या है। आज विशाखा नक्षत्र है। आज उपच्छाया सूर्य ग्रहण भी है। भारत में दृश्य न होने के कारण यहां ग्रहण नहीं माना जाएगा, कोई सूतक नहीं है।  शनि अमवस्या को हनुमान जी की उपासना के साथ शनि जी की पूजा भी करें। व्रत के दिन अन्न दान व गाय की पूजा व उसको रोटी, गुड़, पालक इत्यादि भोजन देकर पुण्य प्राप्त करें। शनिवार को तिल के दान का भी बहुत महत्व है। सुन्दरकाण्ड का पाठ करें। धन प्राप्ति के लिए कनकधारास्तोत्र का पाठ करने का अनन्त पुण्य है। प्रातःकाल पञ्चाङ्ग का दर्शन, अध्ययन व मनन आवश्यक है। शुभ व अशुभ समय का ज्ञान भी इसी से होता है। अभिजीत मुहूर्त का समय सबसे बेहतर होता है। इस शुभ समय में कोई भी कार्य प्रारंभ कर सकते हैं। विजय व गोधुली मुहूर्त भी बहुत ही सुंदर होता है।

दिनांक 04 दिसंबर 2021
दिवस शनिवार
माह मार्गशीर्ष, कृष्ण पक्ष
तिथि अमावस्या
सूर्योदय 06:58 am
सूर्यास्त 05:24 pm
नक्षत्र अनुराधा
सूर्य राशि वृश्चिक
चन्द्र राशि वृश्चिक
करण नागव
योग सुकर्मा
शुभ मुहूर्त- अभिजीत 11:58 am से 12:51 pm तक
विजय मुहूर्त 02:43 pm से 03:39 pm तक
गोधुली मुहूर्त 07:04 pm से 07:29 pm तक

राहुकाल-प्रातःकाल 09 बजे से 10:30 बजे तक इस समय किसी शुभ कार्य से परहेज करना चाहिए

राशिफल

मेष- कई दिनों से रुका हुआ काम भी पूरा हो सकता है. पारिवारिक संबंध मधुर रहेंगे। आपको अपनी छवि सुधारने का भी मौका मिल सकता है। विचार पूरे हो सकते हैं। दिन आपके लिए उत्साहवर्धक है और मनोरंजन भी होगा।

वृष – आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहेगा। कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। आपके पारिवारिक जीवन में सब ठीक रहेगा। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात होगी। नए स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी।

मिथुन- अगर आप अपनी घरेलू जिम्मेदारियों को नजरअंदाज करेंगे तो आपके साथ रहने वाले कुछ लोगों को गुस्सा आ सकता है. किसी से अचानक हुई रोमांटिक मुलाकात आपका दिन बना देगी। अपने कार्यों और शब्दों पर ध्यान दें।

कर्क- नौकरी में परेशानी हो सकती है. रूटीन काम में कुछ जोखिम हो सकता है। जिद करेंगे तो किसी से विवाद होने की संभावना है। ज्यादा सोचने में समय बर्बाद न करें। अचानक आपकी परेशानी भी बढ़ सकती है। काम में रुकावट के कारण आपका मूड खराब हो सकता है।

सिंह- आज आपका दिन ठीक रहेगा। तुरंत कोई निर्णय न लें, परेशानी बढ़ सकती है। जीवनसाथी के साथ संबंध बेहतर रहेंगे। आपको अपने काम के बारे में गंभीरता से सोचने की जरूरत है। अचानक कोई यात्रा करनी पड़ सकती है। किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है।

कन्या- आज आप अकेलापन महसूस करेंगे- और यह अकेलापन आपको सोच-समझकर निर्णय लेने से रोकेगा. आपके प्रिय का अस्थिर व्यवहार आज रोमांस को बिगाड़ सकता है। चीजों और लोगों को जल्दी से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी। जीवन साथी से विवाद होने की प्रबल संभावना है।

तुला- नौकरी और व्यापार में लाभ की संभावना है. आपका दिन अच्छा बीतेगा। आज आपको विशेष लाभ और प्रगति के लिए अतिरिक्त प्रयास करने पड़ सकते हैं, लेकिन आप सफल भी हो सकते हैं। भाग्य के सहयोग से आपके काम पूरे हो सकते हैं। अपने लाभ की चिंता जरूर करें।

वृश्चिक- आज का दिन आपके लिए शानदार रहेगा। आप तरोताजा महसूस करेंगे। काम के प्रति ऊर्जा रहेगी। आप जो भी काम करना चाहते हैं, वह निश्चित रूप से पूरा होगा। किसी समारोह में जाने का प्लान बना सकते हैं। इस राशि के छात्रों के लिए आज का दिन बेहतर रहने वाला है।

धनु – आज आपको दूसरों की जरूरतों पर ध्यान देना चाहिए. हालांकि बच्चों को ज्यादा छूट देना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। आज आपके दिल और दिमाग में रोमांस बना रहेगा। तनाव से भरा दिन, जब अपनों से कई मतभेद सामने आ सकते हैं।

मकर- आज के दिन नए सौदे न करें तो बेहतर है. पैसा भी रुक सकता है। दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रहेगी। बिना ना चाहते हुए भी पैसा खर्च किया जा सकता है। परिवार के सदस्य आपको मुश्किल स्थिति में डाल सकते हैं। आज अपनी योजना को गुप्त रखें। किसी के साथ साझा न करें।

कुंभ – आज आप जरूरतमंद लोगों की मदद करेंगे, जिनका फल आपको किसी काम में बड़ी सफलता के रूप में मिलेगा. परिवार का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। रिश्तेदारों के साथ किसी तीर्थ स्थल पर जाने की योजना बनेगी। काम पूरा करने के बाद आराम और मनोरंजन का मौका मिलेगा।

मीन – ऑफिस के काम में अत्यधिक व्यस्तता के कारण आपके जीवन साथी के साथ आपके संबंध तनावपूर्ण हो सकते हैं। आपके जीवन में प्रेम प्रवाहित हो; आपको बस अपने आंख और कान खुले रखने की जरूरत है। अगर कहीं बाहर जाने की योजना है तो अंतिम समय में टल सकती है।

About rishi pandit

Check Also

वृद्धि योग: वृषभ, सिंह, कन्या, मकर और मीन राशि के लिए शुभ समय

कल 14 मई दिन मंगलवार को चंद्रमा अपनी ही राशि कर्क में संचार कर रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *