Saturday , May 4 2024
Breaking News

Health Alert: प्रेग्नेंसी में सेफ ड्राइविंग के लिए जरूरी है इन 6 बातों का ध्यान रखना, ताकि दोनों रहें सुरक्षित

Tips for safe driving during pregnancy: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ प्रेग्नेंसी में ड्राइव करते समय कौनसी परेशान‍ियां हो सकती हैं? प्रेग्नेंसी में ड्राइव करते समय आपको एंग्‍जाइटी, घबराइट, जी म‍िचलाना, मसल्‍स में तनाव, गर्दन में दर्द आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं। प्रेग्नेंसी में ड्राइव करना (Driving in pregnancy) आसान काम नहीं है, आपको कई चुनौत‍ियों का सामना करना पड़ सकता है, वैसे तो एक्‍सपर्ट्स प्रेग्नेंसी के दौरान ड्राइव करने की सलाह आपको नहीं देंगे पर वर्क‍िंग वुमेन के ल‍िए ब‍िना ड्राइव किए काम करना नामुमक‍िन है इसल‍िए प्रेग्नेंसी के दौरान ड्राइव करते समय आप कुछ जरूरी सावधान‍ियां बरत सकती हैं ज‍िससे आप और गर्भस्‍थ श‍िशु दोनों सुरक्ष‍ित रहें।  हम उन ट‍िप्‍स के बारे में बात करेंगे ज‍िन्‍हें अपनाकर आप प्रेग्नेंसी के दौरान सेफ ड्राइव‍िंग सुन‍िश्‍च‍ित कर सकती हैं।

1. प्रेग्नेंसी में अकेले ड्राइव करना अवॉइड करें 

प्रेग्नेंसी में अकेले ड्राइव करना आपको अवॉइड करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि कभी भी कोई इमरजेंसी हो सकती है खासकर प्रेग्नेंसी की तीसरी त‍िमाही का समय नाज़ुक होता है, इस दौरान प्रीटर्म ड‍िलीवरी की आशंका ज्‍यादा होती है इसल‍िए ड्राइव करते समय क‍िसी न क‍िसी को लेकर जाएं साथ ही आपको जरूरी र‍िपोर्ट्स अपने साथ हमेशा कार में कैरी करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि इनकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है। साथ ही आप ये भी ध्‍यान रखें क‍ि कार में हाईजीन का पूरा इंतजाम हो, कार क्‍लीन हो और आप कार को साफ रखें ताक‍ि आपको इंफेक्‍शन न हो वहीं आपको ड्राइव करते समय र‍िलैक्‍स रहना है तो छोटे-छोटे ब्रेक लेती रहें।

2. प्रेग्नेंसी में ड्राइव करने से पहले इन चीजों पर ध्‍यान दें 

  • ड्राइव करते समय आप सीट बेल्‍ट को अपने टमी के मुताब‍िक एडजस्‍ट कर लें, बेल्‍ट को बहुत ज्‍यादा टाइट न रखें और ज्‍यादा लूज़ छोड़ने पर एक्‍सीडेंट का डर रहता है इसल‍िए अपनी सुव‍िधा अनुसार बेल्‍ट बांधें।
  • अगर आपको लगता है क‍ि टमी के मुताब‍िक बेल्‍ट छोटी है तो आप अलग से बेल्‍ट लेकर कार में लगवा सकते हैं।
  • आपको ध्‍यान रखना है क‍ि आपका पेट स्‍टीयर‍िंग से न टकराए इसके ल‍िए आप अपनी हाइट के मुताब‍िक सीट को एडजस्‍ट कर लें, वहीं पीठ और ह‍िप्‍स को कम्‍फर्ट देने के ल‍िए कुशन का होना भी जरूरी है।
  • इसके अलावा आपकी कार में एयरबैग्‍स होने भी बहुत जरूरी है, अगर कार में एयरबैग्‍स नहीं है तो आप बाद में इंस्‍टॉल करवा सकते हैं। मुश्‍किल के समय एयरबैग्‍स काम आते हैं और आपको च‍ोट‍िल होने से बचाते हैं।

3. प्रेग्नेंसी में ड्राइव कर रही हैं तो खुद को हाइड्रेट रखें 

प्रेग्नेंसी के दौरान ड्राइव कर रही हैं तो खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है क्‍योंक‍ि वाहनों के बीच पैट्रोल के महक आपको परेशान कर सकती है इसल‍िए कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान कार में पानी जरूर कैरी करें, पानी पीकर ड्राइव करने से घबराहट कम होती है आप बेहतर ढंग से फोकस कर पाती हैं और बाहर से वातावरण से भी आपको परेशानी नहीं होती।

आप कार में नींबू पानी या नार‍ियल पानी भी पी सकती हैं, लंबी ड्राइव अवॉइड करें पर अगर ड्राइव कर रही हैं तो आरामदायक कपड़ों का भी ध्‍यान रखें, आपको ऐसे कपड़े पहनने चाह‍िए ज‍िनमें आप र‍िलैक्‍स रहें, कपड़े ढीले हों तो बेहतर है। वहीं शरीर में एनर्जी बरकरार रखने के ल‍िए आप कार में नट्स, न्‍यूट्र‍िशन बार कैरी करें ताक‍ि आपको भूख लगने पर बाहर से जंक फूड लेकर उसका सेवन न करना पड़ें।

4.  When to avoid driving during pregnancy

1. अगर आप थकान महसूस कर रही हैं तो प्रेग्नेंसी के दौरान ड्राइव न करें, अगर ड्राइव करना जरूरी है तो आप कुछ देर का रेस्‍ट लें या आसपास पार्क हो तो वहां जाकर डीप ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज कर सकती हैं, इससे आपको बेहतर महसूस होगा।

2. प्रेग्नेंसी के दौरान आपको रात में ड्राइव करना अवॉइड करना चाह‍िए क्‍योंक‍ि रात के समय सड़क के गड्डे या आसपास की चीजों को देखना मुश्‍क‍िल होता है ऐसे में आप एक्‍सीडेंट या धक्‍का लगने का श‍िकार हो सकती है जो क‍ि प्रेग्नेंसी के दौरान अच्‍छा संकेत नहीं है इसल‍िए रात के दौरान ड्राइव‍िंग अवॉइड करें।

3. बारिश के दौरान भी आपको ड्राइव करना अवॉइड करना चाह‍िए क्‍योंकि व‍िस‍िब‍िल्‍टी शून्‍य के समान हो जाती है और सड़कें गीली होती हैं ज‍िसके चलते आपको ड्राइव करते समय ज्‍यादा सावधानी बरतनी होती है इसल‍िए बार‍िश के दौरान ड्राइव करना अवॉइड करें।

5. कार खराब हो जाने पर क्‍या करें?

कार खराब होने पर उसे खुद ठीक करना, गर्भवस्‍था में जोख‍िम भरा हो सकता है इसल‍िए आप अन्‍य व‍िकल्‍प चुनें-

  • अगर आप गर्भवती हैं और इस दौरान ड्राइव करते समय अचानक गाड़ी खराब हो जाए तो सबसे पहले पैन‍िक न हों।
  • अपने आसपास पैट्रोल पंप या मैकेन‍िक की दुकान देखें, अगर ऐसी कोई दुकान नजर न आए तो आसपास से गुजर रहे लोगों से मदद मांगे।
  • वहीं अगर आप सुनसान इलाके में हैं तो अपनी कार को लॉक करें और कैब बुककर एक सुरक्ष‍ित स्‍थान पर पहुंचना आपकी सबसे पहली प्राथम‍िकता में रखें।
  • अगर एक्‍सीडेंट के कारण कार खराब हुई है तो आप खुद को सबसे पहले चेक करें, कहीं आपको कोई चोट या ब्‍लीडिंग तो नहीं हुई है, अगर चोट है तो एंबुलेंस सेवा को तुरंत कॉल करें।

6.  ड्राइव के दौरान स्‍पीड का ध्‍यान रखें 

प्रेग्नेंसी में ड्राइव कर रही हैं तो लगातार बैठने के कारण मांसपेश‍ियों में अकड़न हो सकती है इसल‍िए जब ब्रेक लें तो स्‍ट्र‍ेच‍िंग जरूर कर लें, इससे आपकी मसल्‍स में तनाव नहीं होगा। प्रेग्नेंसी में मह‍िलाओं को अचानक से मूड स्‍व‍िंग्स की श‍िकायत होती है इसल‍िए ड्राइव करते समय खास सावधानी बरतें। इसके अलावा आप ध्‍यान दें स्‍पीड ब्रेकर्स पर कार को धीमा कर लें नहीं तो आपको तेज़ झटका लग सकता है, प्रेग्नेंसी में ड्राइव करते समय स्‍पीड का भी ध्‍यान रखें, तेज स्‍पीड को हर हाल में अवॉइड करना चाह‍िए।

आपको कार में एक फर्स्ट एड क‍िट हमेशा तैयार रखना चाह‍िए ज‍िसमें पेनक‍िलर, इलेक्‍ट्रॉल, एंटीबायोट‍िक्‍स आद‍ि रखीं हों ताक‍ि एक्‍सीडेंट या तबीयत ब‍िगड़ने की स्‍थिति में आपको या होने वाले बच्‍चे को क‍िसी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *