Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Veerta Chakra: अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र, पाक के F-16 फाइटर प्लेन को किया था ध्वस्त

Abhinandan Varthaman: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने वाले तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को आज वीरता चक्र से सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि पाकिस्तान के खिलाफ की गई सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्तान के फाइटर जेट F-16 को मार गिराया था।

उरी सेक्टर में भारतीय जवानों पर किए गए हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की थी। विंग कमांडर अभिनंदन कुमार अब ग्रुप कैप्टन हो चुके हैं और उन्हें आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वीर चक्र से सम्मानित किया।

दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों को मारने के लिए सपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी पत्नी और माता को पुरस्कार सौंपा।

अभिनंदन वर्धमान के अलावा कोर ऑफ इंजीनियर्स के सपर प्रकाश जाधव को जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में आतंकवादियों को नाकाम करने के लिए दूसरा सबसे बड़ा शांतिकालीन वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) दिया गया। साथ ही शहीद मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल को एक ऑपरेशन में उनकी भूमिका के लिए शौर्य चक्र (मरणोपरांत) दिया गया। मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल ने 5 आतंकवादियों का सफाया किया था और इस कार्रवाई में 200 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री बरामद की गई थी।

3 नवंबर 2021 को अभिनंदन बने ग्रुप कैप्टन

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को 3 नवंबर, 2021 को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया था। अभिनंदन के मिग -21 लड़ाकू विमान ने एफ-16 को मार गिराया था और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) में पैराशूट से लैंड कर गए थे, तब पाकिस्तानी सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था।

भारत के दबाव में झुका था पाकिस्तान

गौरतलब है कि अभिनंदन श्रीनगर स्थित 51 स्क्वाड्रन का हिस्सा थे और 27 फरवरी, 2019 को पाकिस्तानियों द्वारा शुरू किए गए एक हवाई हमले को विफल करने के लिए उड़ान भरी थी। भारत ने जैश ए मोहम्मद द्वारा संचालित खैबर पख्तूनख्वा इलाके में एक आतंकी प्रशिक्षण केंद्र पर हवाई हमला किया था। इस मामले में जब अभिनंदन को पाकिस्तान ने हिरासत में ले लिया था, लेकिन भारत के दबाव के आगे पाकिस्तान को झुकना पड़ा और अभिनंदन की रिहाई करनी पड़ी।

About rishi pandit

Check Also

मौसम विभाग के मुताबिक 19 मई को मॉनसून अंडमान निकोबार में पहुंचने की संभावना

नईदिल्ली देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन मॉनसून इस बार खुशखबरी लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *