Tuesday , May 21 2024
Breaking News

PM Kisan: PM किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव, जानिए, वर्ना खाते में नहीं आएंगे पैसे 

PM kisan yojana new rules know full details here: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों के खातों में छह हजार रुपए तीन किस्तों में ट्रांसफर करती है। दिसंबर 2021 से फरवरी 2022 के बीच इस स्कीम के लाभार्थियों को 10वीं किस्त का भुगतान होगा। इस बीच सरकार ने पीएम किसान योजना में बदलाव किए हैं। जिससे जानना कृषकों को बेहद जरूरी है। अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है, तो नए बदलाव के बारे में जानने लें। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में पहले जिन किसानों के पास कृषि योग्य खेती 2 या 5 एकड़ थी। वहीं स्कीम के पात्र था। अब सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है।

राशन कार्ड अनिवार्य

इस योजना के नए पंजीकरण के लिए राशन कार्ड अनिवार्य हो गया है। इसके अलावा दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। पति, पत्नी या परिवार के किसी एक सदस्य को पीएम किसान योजना का फायदा राशन कार्ड नंबर अपलोड होने के बाद ही मिलेगा।

पुराने लाभार्थियों को क्या करना है

पीएम किसान योजना के पुराने लाभार्थियों को भी अब राशन कार्ड नंबर अपलोड करना होगा। किसानों को राशन कार्ड की एक सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी। किसी प्रकार की समस्या होने पर कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

कब मिलेगी योजना की 10वीं किस्त

केंद्र सरकार ने सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान कर दिया। ऐसे में इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको नए नियमों का पालन करते हुए जल्द से जल्द पंजीकरण कराना होगा। सरकार 15 दिसंबर 2021 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करेगी।

 

About rishi pandit

Check Also

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत भारत के लिए बड़ा झटका? ईरान के साथ कैसे आगे बढ़ेगी दोस्ती

तेहरान/नईदिल्ली मध्य एशिया में चल रहे तनाव के बीच ईरान पर ही स्थिरता और शांति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *