Monday , May 20 2024
Breaking News

Cleanliness Survey 2021: इंदौर ने लगाया स्वच्छता का पंच, फिर बना नंबर 1

Cleanliness Survey 2021: digi desk/BHN/ इंदौर/ स्वच्छता में पांचवी बार भी नंबर वन आकर इंदौर ने बता दिया है कि सफाई की इस शहर की रगों में बसती है। सूरत, विजयवाड़ा सहित देश के कई शहरों को पछाड़ते हुए इंदौर में नंबर का अपना खिताब कायम रखा। शनिवार सुबह दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने स्वच्छ सर्वेक्षण का पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों लिया। मंच पर सासंद शंकर लालवानी व निगमायुक्त प्रतिभा पाल, संभागायुक्त पवन शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह भी इस अवसर पर मौजूद थे। सूरत दूसरे स्थान पर और विजयवाड़ा तीसरे स्थान पर रहा।

इसके अलावा सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज का प्रथम पुरस्कार भी इंदौर को मिला। इसमें 12 करोड़ रुपये की राशि इंदौर को मिलेगी। पुरस्कार को राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया, नगरीय प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव मनीष सिंह, आयुक्त नगरीय प्रशासन निकुंज श्रीवास्तव, अपर आयुक्त संदीप सोनी ने लिया।

दिल्ली में जैसे ही आयुक्त ने राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कार मिला। पुरस्कार मिलते ही शहर में जश्न का माहौल छा गया। निगम मुख्यालय में सफाईकर्मी ढोल नगाड़ों पर खुशी से झूम उठे। इसके अलावा शहर के प्रमुख चौराहों पर आतिशबाजी हुई और मिठाई भी बांटे गए।

शनिवार को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के परिणामों की घोषणा एवं अवार्ड का वितरण कार्यक्रम का शनिवार सुबह 11 बजे से राजवाड़ा, रणजीत हनुमान, पलासिया चौराहा सेल्फी प्वाइंट, मेघदूत गार्डन परिसर, राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन के पास, निगम मुख्यालय परिसर, खजराना मंदिर, मूसाखेड़ी चौराहा, मरीमाता चौराहा, कालानी नगर चौराहे पर लगाई गई एलईडी स्क्रीन के सामने इस पुरस्कार के आयोजन को देखने के लिए काफी संख्या में लोग जमा हो गए।

जैसे ही पुरस्कार मिला कई चौराहों पर निगम के कर्मचारियों व आम लोगों ने केक भी काटा। स्वच्छ सर्वेक्षण का पुरस्कार के लिए दिल्ली में होने वाले आयोजन में संभागायुक्त पवन शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह,अपर आयुक्त संदीप सोनी, कार्यपालन यंत्री महेश शर्मा और स्वास्थ अधिकारी अखिलेश उपाध्याय भी शामिल हुए। इनके अलावा शहर में पहली बार निगम व जिला प्रशासन के अफसरों के साथ पुरस्कार लेने वालों में इंदौर की सफाई मित्र इंद्रा आदिवाल भी शामिल शामिल हुई। इस कार्यक्रम में सांसद शंकर लालवानी भी शामिल हुए।

CM बोले-अरे वाह भिया, छा गया अपना इंदौर फिर से

मध्‍य प्रदेश की हृदय नगरी इंदौर में लगातार पांचवीं बार देश के सबसे स्‍वच्‍छ शहर का तमगा हासिल कर लिया है। इस उपलब्धि पर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया है। इंदौर के स्‍वच्‍छता का पंच लगाने पर CM शिवराज बोले-अरे वाह भिया, छा गया अपना इंदौर फिर से।

सीएम ने कहा कि इंदौर अद्भुत है,गजब है। धन्य है इंदौर की जनता,इंदौर की जनता को मेरा प्रणाम, जिन्होंने इंदौर को लगातार 5वीं बार स्वच्छता में शीर्ष पर बनाए रखा। बधाई जनप्रतिनिधियों को,सांसद,विधायक, प्रशासन,स्वच्छता कर्मियों, स्वयंसेवी संगठनों को।

सीएम ने कहा – बधाई इंदौर! सभी इंदौरियों और पूरे मध्यप्रदेश को बधाई! लगातार 5वीं बार पूरे देश में सबसे स्वच्छ शहर बनकर आपने इतिहास रचा है। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर इंदौर की स्वच्छता प्रेमी जनता, जनप्रतिनिधियों, प्रशासन, स्वच्छताकर्मियों और स्वयंसेवी संस्थाओं को बधाइयां और शुभकामनाएं ।

उन्‍होंने कहा कि वास्तव में अद्भुत हैं इंदौर के लोग, अद्भुत है उनका जज्बा। स्वच्छता इंदौर के स्वभाव में है, स्वच्छता इंदौर की सभ्यता बन गई है। अब केवल देश से ही नहीं दुनिया के लिये इंदौर स्वच्छता की पाठशाला है। अन्य सभी शहर और निकाय जिन्हें स्वच्छता पुरस्कार प्राप्त हुये हैं, उन्हें बधाई ।

About rishi pandit

Check Also

जब बुजुर्ग को आया चक्कर, जमीन पर बैठ सेवा में जुट गए सिंधिया

ग्वालियर माधवी राजे सिंधिया को श्रद्धांजलि अर्पित करने जय विलास पैलेस पहुंचे 99 साल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *