Saturday , May 4 2024
Breaking News

Health Alert: निप्पल में दर्द का कारण हो सकती हैं ब्रा से जुड़ी ये 5 आदतें, जानें इसे हेल्दी रखने के 7 टिप्स

Bra mistakes that can cause nipple pain: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  महिलाओं के शरीर के कुछ सबसे जरूरी अंगों में से एक है उनकी ब्रेस्ट। ब्रेस्ट की सेहत पर उनके खान-पान, एक्सरसाइज, दवाइयां, होर्मोनल हेल्थ और मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य का भी असर पड़ता है। लेकिन ब्रेस्ट की सेहत के साथ निप्पल की सेहत भी काफी मायने रखती है। अक्सर महिलाएं अपने निप्पल के स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देती हैं। जैसे कि कई बार निप्पल के दर्द वो हल्के में लेती हैं और उन्हें लगता है कि ये अपने आप सही हो जाएगा। पर क्या आपने कभी सोचा है कि गर्भावस्था, ब्रेस्टफीडिंग को छोड़ दें तो हमारे निप्पल में दर्द क्यों होता है और इसके कारण क्या हैं? निप्पल के दर्द के पीछे कई कारण (causes of nipple pain) हो सकते हैं और उन्हीं में से एक है आपके ब्रा से जुड़ी गलत आदतें। हम आपको ब्रा से जुड़ी आपकी उन गलतियों (Bra mistakes) से वाकिफ करवाते हैं, जिन्हें आप नजरअंदाज कर देते हैं पर आपके निप्पल पर इसका प्रभाव पड़ता है।

Bra mistakes that can cause nipple pain

1. गलत कप वाले ब्रा पहनना

हम में से ज्यादातर लोगों को अक्सर अपना कप साइज पता नहीं होता। वो शुरू से जो कप साइज का ब्रा खरीदते हैं और जो उन्हें सही लगती है वो पहनते रहते हैं। जबकि ब्रेस्ट का साइज समय, उम्र और शरीर के अनुसार बदल सकता है। तो गलत कप वाले ब्रा पहनने से आपके निपल्स और उनके बीच में घर्षण हो सकता है। इससे निपल्स की त्वचा छिल जाती है या निप्पल चोटिल हो जाते हैं जिससे इनमें दर्द होता है। इसलिए सबसे पहते तो अपने चेस्ट की नाप सही से लें। फिर इसके अनुसार सही कप का चुनाव करें, जैसे कि आमतौर पर चार होते हैं ए, बी, सी और डी। इसके अलावा अगर आपके दोनों स्तनों की साइज अलग-अलग हैं, तो इन दोनों को नाप कर इसके बेहद करीब के कप का चुनाव करें और उसे इस तरह से एडजेस्ट करें कि ये आपके निप्पल को चोट ना पहुंचाए।

2. टाइट ब्रा पहनना

गलत साइज की ब्रा पहनना हमेशा से ही आपकी ब्रेस्ट की सेहत को नुकसान पहुंचाता है। चाहे आपकी ब्रा बहुत ढीली हो या बहुत अधिक टाइट इससे आपकी ब्रेस्ट को नुकसान होता है। पर अगर निप्पलस की सेहत की बात करें तो, टाइट ब्रा निप्पल में दर्द का कारण बन सकता है। बहुत अधिक टाइट फिटिंग वाली ब्रा पहनने से आपके निप्पल पर प्रेशर पड़ता है, वो दबे रह जाते हैं, निप्पल की स्किन छिल जाती है और निप्पल लाल और सूज जाते हैं। इसलिए टाइट ब्रा पहनने से बचें।

3. रात में ब्रा पहन कर सोना

आपकी ब्रा आपके स्तनों में फिट बैठती है और कहीं ना कहीं ये आपके स्तनों के ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है। जब आप रात भर ब्रा पहन कर सोते हैं या दिन-रात ब्रा पहनने रहते हैं तो इससे आपके निप्पल दबे रहते हैं और कई बार इनमें सूजन आ जाती है। साथ ही खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण निप्पल की स्किन पर भी असर पड़ता है और इसकी त्वचा ड्राई हो जाती है। इन स्थितियों में कई बार आपको निप्पल में दर्द महसूस हो सकता है।

4. एक्सरसाइज करते समय ब्रा ना पहनना

एक्सरसाइज करते समय आपको खास कर के उस तरह के ब्रा को चुनना चाहिए जो कि आपके स्तनों को स्पोर्ट दे। दरअसल, एक्सरसाइज के दौरान जब आप तेजी से चलते हैं, कूदते हैं और मुड़ते हैं तो सही ब्रा ना पहने रहने पर आपकी ब्रेस्ट और निप्पल पर जोड़ पड़ता है। कई बार तो निप्पल छिल जाते हैं। इससे के अलावा निप्पल और ब्रा के बीच घर्षण होने से ये कई बार निप्पल से ब्लीडिंग हो सकती है या इनमें सूजन आ सकती है। इस कारण भी आपको निप्पल में दर्द हो सकता है।

5. खराब इलास्टिक वाली ब्रा पहनने से

ज्यादातर महिलाएं अपने एक ही ब्रा को कई सालों तक चलाती हैं। ऐसे में कई बार देखा जाता है कि ब्रा की इलास्टिक खराब हो गई है और तब भी आप इन्हें पहनी रहती हैं। इलास्टिक खराब होने से पहले को ब्रा का साइज खराब हो जाती है और इसका असर आपकी निप्पल पर पड़ता है। खराब इलास्टिक वाली ब्रा अक्सर ऊपर चढ़ी रहती है और कभी कहीं से टाइट और तो कहीं से ढीली हो जाती है। ऐसे में किसी एक निप्पल में दर्द होने लगता है।

Tips for healthy nipples

1. सही साइज की ब्रा पहनें

सही साइज की ब्रा पहनने के फायदे कई हैं। पहले तो ये आपके लिए आरामदायक होता है और दूसरा ये आपको एक पर्फेक्ट व कॉन्फिडेंट लुक देता है। इसलिए सही कप और सही नंबर वाले ब्रा का ही चुनाव करें। इसके लिए अपने ब्रेस्ट साइज का समय-समय पर नाप लेते रहें। साथ ही सहीं साइज की ब्रा पहनने से आपके निप्पल में घर्षण पैदा नहीं होगा और वो हेल्दी रहेंगे।

2. टाइट ब्रा पहनने से बचें

टाइट ब्रा पहनना आपके ब्रेस्ट के ब्लड सर्कुलेशन को खराब कर देता है। टाइट ब्रा पहनने का एक नुकसान ये भी है कि ये निप्पल पर दबाव बनाता है। इसलिए ब्रा खरीदते समय अपने स्ट्रीप में एक उंगली घुसा कर देखें। देखें कि अगर ये उंगली आसानी से घुस जाती है, तो ये ब्रा आपके लिए आरामयदायक है और आपकी निप्पल पर इससे कोई दबाव नहीं पड़ेगा। पर अगर ब्रा की स्ट्रीप आपकी उंगली पर टाइट है तो ये आपके कंधों के साथ निप्पलस पर भी दबाव बनाए रखेगा।

3. खराब कपड़ों की ब्रा ना पहनें

खराब कपड़ों की ब्रा पहनने से आपको स्किन इंफेक्शन हो सकता है। निप्पल छिल सकते हैं और इन पर रैशेज हो सकते हैं। साथ ही ये ब्रेस्ट की स्किन को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए खराब क्वाविटी के कपड़ों वाली ब्रा से बचें।

4. निप्पल को मॉइस्चराइज करें

निप्पल की त्वचा आपकी बाकी त्वचा से ज्यादा शुष्क, खुजलीदार और संवेदनशील हो सकती है क्योंकि यह अन्य क्षेत्रों की तुलना में पतली स्किन वाली और अधिक नाजुक होती है। इसलिए रोजाना नहाने के बाद और ब्रा पहनने से पहले अपनी निप्पल को मॉइस्चराइज जरूर करें। इसके लिए आप मॉइस्चराइजर के रूप में नमी वाली क्रीम जैसे कि कोकोआ बटर या शिया बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. निप्पल की स्किन का रखें खास ध्यान

निप्पल की त्वचा, मांसपेशियां और बालों की त्वचा काफी नाजुक और सेंसिटिव होती है। ये वसामय ग्रंथियां से जुड़े होते हैं। इसलिए शरीर के अंदर होने वाले बदलावों का असर इनमें कई बार दिखता है। तो, रोजाना नहाते समय निप्पल को चेक करें, इसकी सफाई करें और हर बदलाव पर गहराई से नजर रखें। ताकि स्किन इंफेक्शन या किसी भी घाव का पता चल सके।

6. एक्सरसाइज के समय स्पोर्ट्स ब्रा पहनें

एक्सरसाइज करते समय  स्पोर्ट्स ब्रा पहनने के फायदे कई हैं। ये आपके ब्रेस्ट और निप्पल को पैडिंग देता है और उन्हें आराम पहुंचाने का काम करता है। दूसरा ये एक्सरसाइज के दौरान इसे किसी भी तरह के दर्द और चोट से बचाता है। साथ ही स्पोर्ट्स ब्रा पहनने से एक्सरसाइज के बाद भी आपको निप्पल में या ब्रेस्ट में कोई दर्द महसूस नहीं होगा।

7. रात को सोते समय ब्रा ना पहनें

रात को सोते समय ब्रा पहनने से बचना चाहिए। इससे आपकी ब्रेस्ट को आराम मिलता है और इसका ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर रहता है। साथ ही आपके निप्पल को भी राहत महसूस होती है। इसके अलावा भी रात को बिना ब्रा के सोने के फायदे कई हैं।

इसके अलावा अपने ब्रेस्ट और निप्पल को हेल्दी रखने के लिए खराब फिटिंग वाले कपड़ों को पहनने से बचें। साथ ही अपने वजन संतुलित रखें। निप्पल के आसपास सूजन होने पर या जलन होने पर इसे नजरअंदाज ना करें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *