Monday , May 20 2024
Breaking News

Indian Railways: रेलवे जल्द ही बंद करेगा ये ट्रेनें, यात्रियों की कमी से IRCTC की हालत खराब 

IRCTC, Indian Railways: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने एक बड़ा फैसला लिया है। IRCTC अपने द्वारा चलाई जा रही लो प्रॉफिट वाली ट्रेनों को जल्द ही बंद करेगा। IRCTC ने रेल मंत्रालय से कहा है कि वह काशी महाकाल एक्सप्रेस का संचालन नहीं कर सकता है क्योंकि इस ट्रेन के कारण आर्थिक घाटा वहन करना पड़ रहा है। यह उन 3 निजी यात्री ट्रेनों में से एक है, जिन्होंने महामारी से पहले चलना शुरू किया था। इस ट्रेन की शुरुआत विभिन्न पर्यटन स्थलों खासकर उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के धार्मिक स्थलों को जोड़ने के लिए की गई थी। IRCTC देश में निजी तौर पर चलने वाली पहली यात्री ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को लेकर भी कुछ महत्वपूर्ण फैसला कर सकती है।

IRCTC के मुताबिक काशी-महाकाल एक्सप्रेस के रूट पर यात्रियों की कमी थी, इसलिए हमने करीब 3 महीने पहले भारतीय रेलवे को सूचना दी थी कि मौजूदा हालात में उस ट्रेन को चलाना हमारे लिए मुश्किल होगा। भारतीय रेलवे की तीसरी निजी तौर पर संचालित ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस ने फरवरी 2020 में अपना व्यावसायिक संचालन शुरू किया। इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री तीन तीर्थ स्थानों ओंकारेश्वर (इंदौर के पास), महाकालेश्वर (उज्जैन) और काशी विश्वनाथ (वाराणसी) की यात्रा कर सकते हैं।

IRCTC ने रेल मंत्रालय से की मांग

IRCTC ने रेलवे नेटवर्क पर अपनी ट्रेनों की पार्किंग और रखरखाव के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई भारतीय रेलवे को भुगतान की जाने वाली लागत में छूट के लिए रेल मंत्रालय से संपर्क किया है। IRCTC ने महामारी के दौरान यात्री यातायात में भारी गिरावट का हवाला देते हुए कहा है कि इन ट्रेनों के लिए लीज शुल्क माफ किया जाना चाहिए।

घरेलू पर्यटन से मांग बढ़ने की उम्मीद

ट्रेनों के बदलते हालात के बाद अब IRCTC को घरेलू पर्यटन में उछाल की उम्मीद है। चालू वित्त वर्ष की जून-सितंबर तिमाही में IRCTC ने धार्मिक और पर्यटन स्थलों जैसे बद्रीनाथ, द्वारका, रामेश्वरम, पूर्वोत्तर के स्थानों, लद्दाख, लेह और केरल के साथ-साथ घरेलू सर्किट में अन्य स्थानों को कवर करने वाले पर्यटन पैकेज की पेशकश शुरू की।

तेजस एक्सप्रेस के संचालन पर भी हो सकता है कड़ा फैसला

IRCTC के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक रजनी हसीजा ने पिछले सप्ताह कहा था कि प्रबंधन तेजस एक्सप्रेस के संचालन पर कड़ा फैसला ले सकता है। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन की आवृत्ति को कम करने सहित लागत को कम करने के लिए ट्रेन संचालन का प्रबंधन करने के लिए अन्य भागीदारों का पता लगाया जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली

देहरादून देहरादून के एक निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *