Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Janjatiya Gaurav Diwas:MP की शिवराज सरकार ने उठाया जनजातीय वर्ग को आत्मनिर्भर बनाने का बीड़ा

Janjatiya Gaurav Diwas: digi desk/BHN/ भोपाल/जनजातीय वर्ग को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिशों में जुटी राज्य सरकार ने उन्हें सम्मान देने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी है। जनजातीय गौरव दिवस आज आयोजित किया जा रहा है, पर राज्य सरकार समाज को सम्मान देने की नीति पर पहले से काम कर रही है। तभी तो जनजातीय महानायकों की कर्म स्थली पर संचालित सरकारी संस्थानों का नामकरण उनके नाम पर किया जा रहा है। सरकार छिंदवाड़ा विश्वद्यालय का नाम राजा शंकर शाह और राजधानी के लालघाटी क्षेत्र में स्थित एक सरकारी स्कूल का नाम भोपाल की महारानी रहीं कमलापति के पुत्र नवल शाह के नाम पर कर दिया है।

भारत में जनसंख्या के आधार पर मध्य प्रदेश में सबसे अधिक जनजातीय समाज निवास करता है। करीब डेढ़ करोड़ आबादी वाले इस वर्ग को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सरकार ने विकास का समग्र एक्शन प्लान बनाकर अनेक योजनाओं को लागू कर उन्हें प्रभावी लागू भी किया है। शिक्षा का क्षेत्र हो या रोजगार, स्वरोजगार, स्वास्थ्य, पेयजल, आवास या उनके अधिकारों का संरक्षण, सब दृष्टि से प्रदेश में व्यापक पैमाने पर कार्य किए जा रहे हैं।

जनजातीय समाज में शिक्षा का विस्तार करने के उद्देश्य से जनजाति के बेटे-बेटियों को आठवीं, नौवीं कक्षा से ही नीट और जेईई मेंस की परीक्षा की तैयारी कराने की व्यवस्था की गई है। उनके लिए स्मार्ट क्लास का संचालन भी किया जाएगा। नीट और जेईई में सफल जनजातीय विद्यार्थियों की पूरी फीस भी सरकार भरेगी।

युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कई योजनाएं

जनजातीय वर्ग के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सामुदायिक वन प्रबंधन का अधिकार जनजाति समाज को देने का निर्णय लिया है। प्रयोग के तौर पर तेंदूपत्ता बेचने का काम ग्राम वन समिति-ग्राम सभा को दिया जाएगा। सरकार ने प्रत्येक जनजाति बहुल गांव में चार युवाओं को ग्रामीण इंजीनियर के रूप में प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है। जनजातीय युवाओं को पुलिस-सेना में भर्ती के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। अगले एक साल में विभिन्न् विभागों में बैकलाग के खाली पद अभियान चलाकर भरे जाएंगे। स्व-रोजगार के लिए मछली पालन, मुर्गी पालन और बकरी पालन के लिए एकीकृत योजना भी बनाई जाएगी।

सिकल सेल के मरीजों का निशुल्क उपचार

सरकार सोमवार से प्रदेश में सिकेल सेल मिशन शुरू कर रही है। इसकी शुरूआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में करेंगे। इससे पात्र मरीजों का निशुल्क उपचार किया जाएगा। इसके अलावा जल जीवन मिशन के जरिए प्रत्येक जनजातीय ग्राम में पानी की टंकी का निर्माण एवं पाइप लाइन बिछा कर घर-घर नल कनेक्शन दिए जाएंगे। सरकार ने प्रदेश के 89 जनजातीय बहुल विकासखंडों में घर-घर राशन पहुंचाने के लिए ‘राशन आपके ग्राम” योजना शुरू की है।

About rishi pandit

Check Also

MP: बड़वानी में 46 डिग्री के ऊपर पहुंचा पारा, बिजली ट्रांसफार्मर को ठंडक देने लगाने पड़े कूलर

गर्मी और ओवरलोडिंग के चलते ट्रांसफार्मर हीट हो रहे हैंबिजली विभाग के अधिकारियों ने अनोखा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *