Friday , May 10 2024
Breaking News

UP: दरोगा भर्ती परीक्षा 12 नवंबर से, कुल 9,583 पदों के लिए 2 दिसंबर तक चलेगा रिक्रूटमेंट 

UP Inspector recruitment exam will start 12 th november: digi desk/BHN/लखनऊ/ उत्तर प्रदेश पुलिस में 9,534 पदों के लिए दारोगा भर्ती परीक्षा शुक्रवार को स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की निगरानी में आरंभ होगी। 15 जिलों में स्थापित 98 परीक्षा केंद्रों में कड़े पहरे में अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमाएंगे। आनलाइन लिखित परीक्षा तीन चरणों में होगी। 12 नवंबर से दो दिसंबर तक आयोजित दारोगा भर्ती परीक्षा में 12.37 लाख से अधिक अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे। उपनिरीक्षक नागरिक पुलिस (पुरुष व महिला), पुरुषों के लिए प्लाटून कमांडर पीएसी व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के कुल 9534 पदों के लिए आनलाइन लिखित परीक्षा में सुरक्षा च व चेकिग के कड़े बंदोबस्त होंगे। परीक्षा केंद्र में केंद्र अधीक्षक के अतिरिक्त अन्य किसी को मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। आरके विश्वकर्मा, डीजी, पुलिस भर्ती बोर्ड (उप्र) का कहना है कि यह पहला मौका है जब इतने अधिक दारोगा पदों (9,583 पदों) के लिए एक साथ भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है। इससे पूर्व 2016 में 3307 दारोगा पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था।

किस शहर में कितने केंद्र

डीजी भर्ती बोर्ड आरके विश्वकर्मा ने बताया कि आगरा में 11, अलीगढ़ में तीन, प्रयागराज में सात, अयोध्या में दो, गाजियाबाद में चार, गोरखपुर में 18, कानपुर में 10, लखनऊ में 14, झांसी में एक, वाराणसी में 16, गौतमबुद्धनगर में चार, मेरठ में पांच तथा मुजफ्फरनगर, मथुरा व मुरादाबाद में एक-एक केंद्रों में आनलाइल लिखित परीक्षा का संचालन कराया जाएगा। इनमें 12 से 17 नवंबर के मध्य पहले चरण में, 19 से 24 नवंबर के मध्य दूसरे चरण में तथा 27 नवंबर से दो दिसंबर के मध्य तीसरे चरण में लिखित परीक्षा होगी।

परीक्षा के इंतज़ाम

हर परीक्षा केंद्र में एक डिप्टी एसपी की मौजूदगी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होंगे। दूसरी ओर एसटीएफ की अलग-अलग यूनिट की टीमों को सक्रिय कर दिया गया है, जो साल्वर गिरोह पर नजर रखेंगी। पूर्व में पकड़े गए गिरोह की भी निगरानी की जा रही है। भर्ती बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि आनलाइन लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को पहचान पत्र के रूप में मूल आधार कार्ड/ई-आधार कार्ड तथा उसकी एक छायाप्रति साथ लानी होगी।

About rishi pandit

Check Also

जल जीवन मिशन के भ्रष्टाचारी को बख्शा नहीं जाएगा : शेखावत, प्रदेश में हुए कार्य की जांच CBI से करवाएं : बेनीवाल

जयपुर. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने राजस्थान में जल जीवन मिशन योजना में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *