Saturday , May 18 2024
Breaking News

Malala Yousafzai: Malala Yousafzai ने बर्मिंघम में रचाया निकाह, जानिए उनकी जिंदगी के उतार-चढ़ाव

Malala Yousafzai: digi desk/BHN/बर्मिंघम/ नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) ने मंगलवार को शादी रचा की। खुद मलाला ने इसकी जानकारी ट्विटर पर दी। उन्होंने तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, ‘आज का दिन मेरे जीवन में एक अनमोल दिन है। असर और मैं शादी के बंधन में बंध गए। हमने बर्मिंघम में अपने परिवारों के साथ एक साधारण आयोजन में निकाह किया। कृपया हमें अपनी प्रार्थना भेजें। हम एक साथ चलने के लिए उत्साहित हैं।’ 24 वर्षीय मलाला यूसुफजई एक पाकिस्तानी कार्यकर्ता हैं, जो लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करती हैं। साथ ही उनका नाम इतिहास में सबसे कम उम्र की नोबेल शांति पुरस्कार विजेता के रूप में भी दर्ज है।

Who is Malala Yousafzai

Malala Yousafzai को 2012 में उस समय वैश्विक पहचान मिली थी, जब लड़कियों के लिए शिक्षा के मूल अधिकार की वकालत करने के बदले उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान में तालिबान द्वारा उन्हें सिर में गोली मार दी गई थी। वह 16 साल की थीं जब उन्होंने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय में शिक्षा में लैंगिक समानता की आवश्यकता पर भाषण दिया था। मलाला पर हमले के कारण पाकिस्तान को अपना पहला शिक्षा का अधिकार विधेयक बनाना पड़ा। Malala Yousafzai ने अपने ऊपर हुए हमले पर आधारित ‘आई एम मलाला’ किताब भी लिखी है।

मलाला यूसुफजई का जन्म 12 जुलाई 1997 को पाकिस्तान की पहाड़ी स्वात घाटी में हुआ था। उनके पिता जियाउद्दीन यूसुफजई एक शिक्षा कार्यकर्ता है। इन्होंने लड़कियों के कई स्कूल खुले, जिनमें से एक में मलाला ने भाग लिया था। तालिबान के हमले के बाद मलाला को ब्रिटेन ले जाया गया था, जहां इलाज के बाद उसे नई जिंदगी मिली। साथ ही वहां शरण भी दे दी गई।

Malala Yousafzai Marriage Photos

About rishi pandit

Check Also

गाजा में और उग्र हो सकता है इजरायल, तीन बंधकों के शव देख आगबबूला हो गया यहूदी देश

तेल अवीव गाजा में सीजफायर को लेकर कई देश हमास और इजरायल के बीच मध्यस्थता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *