Saturday , September 28 2024
Breaking News

Unreserved Train Tickets: मेल-एक्सप्रेस में अनारक्षित टिकट की सुविधा दोबारा होगी शुरू

Unreserved Train Tickets Facility: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कोरोना संक्रमण के बाद ट्रेनों में भीड़ कम करने के लिए रेलवे प्रशासन ने मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन कोरोना संक्रमण अब धीरे-धीरे कम हो रहा है, यही वजह है कि रेलवे प्रशासन भी दोबारा बंद पड़ी सुविधाओं को शुरू करने जा रहा है।

रेलवे प्रशासन अपने कुछ जोन में आठ नवंबर से यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मेल और एक्सप्रेस में अनारक्षित टिकट की सुविधा दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है, लेकिन यह आदेश अभी तक रायपुर रेलवे मंडल में नहीं आया है, जिससे यह सुविधा अभी रायपुर मंडल के यात्रियों को नहीं मिल पाएगी। रायपुर रेलवे स्टेशन के प्रबंधक राकेश सिंह ने बताया कि अनारक्षित टिकट को लेकर अभी तक कोई आदेश नहीं आया है, आदेश आते ही इसे लागू किया जाएगा।

मालूम हो कि वर्तमान रायपुर रेलवे मंडल के अंतर्गत कुल 13 जोड़ी लोकल ट्रेनें रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और राजनांदगांव तक चल रही हैं। इन ट्रेनों में रायपुर स्टेशन से रोजाना 4,500- 5,000 यात्री और करीब ढ़ाई लाख रुपये का राजस्व की प्राप्ति हो रही है।
वहीं दूसरी तरफ मुंबई हावड़ा मुख्य मार्ग होने से रोजाना करीब 120 ट्रेनें रायपुर रेलवे स्टेशन से गुजर रही हैं। इन ट्रेनों में अभी अनारक्षित टिकट की सुविधा यात्रियों को नहीं मिल रही है। रायपुर रेलवे स्‍टेशन से होकर गुजरने वाली मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सुविधा शुरू होने से जहां यात्रियों को लाभ मिलेगा तो वही रेलवे को भी राजस्व का फायदा होगा।

About rishi pandit

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण और पराली जलाने के मामले से निपटने के लिए गठित वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग को फटकार लगाई

नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण और पराली जलाने के मामले से निपटने के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *