Thursday , May 9 2024
Breaking News

Maruti Celerio 2021: Maruti Celerio लॉन्च के लिए तैयार, पेट्रोल पर सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बनेगी पहली कार

Maruti celerio might be the most fuel efficient petrol car in india: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ मारुति अगले हफ्ते भारत में नई पीढ़ी सेलेरियो को लॉन्च करने के लिए तैयार है। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता पहले ही दावा कर चुकी है कि 2021 सेलेरियो भारत की ‘सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल कार’ बनने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुजुकी ने कहा है कि नई सेलेरियो 26 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकती है, जिससे यह भारत में कार निर्माताओं द्वारा पेश की जाने वाली अन्य सभी कारों की तुलना में अधिक ईंधन कुशल बन जाएगी।

मारुति सुजुकी नई पीढ़ी की सेलेरियो एंट्री-लेवल हैचबैक को भारत में 10 नवंबर को लॉन्च करेगी। नई सेलेरियो की बुकिंग इस सप्ताह 11,000 रुपये में शुरू की गई थी। मारुति सुजुकी पिछले कुछ वर्षों में अपनी ईंधन कुशल कारों के लिए प्रसिद्ध रही है। ऐसे समय में जब पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही है, पेट्रोल पर चलने वाली कुछ सबसे अधिक ईंधन कुशल कारें अभी भी मारुति द्वारा पेश की जाती हैं। विशेष रूप से, मारुति की स्विफ्ट और बलेनो प्रीमियम हैचबैक लगभग 24 किमी/लीटर का माइलेज देती है।

नई पीढ़ी सेलेरियो के इंजन की बात करें तो इसमें 1.0-लीटर K10C डुअल जेट VVT पेट्रोल इंजन दिए जाने की संभावना है। इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आएगा। 2021 मारुति सेलेरियो को चार ट्रिम्स और कुल सात वेरिएंट्स के साथ लॉन्च किए जाने की संभावना है। इसमें ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ सपोर्ट वाले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन जैसे फीचर्स मिलने की संभावना है। नई जनरेशन सेलेरियो में आइडल स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन भी मिलेगा। इसमें एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक मल्टी-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी मिलेगा।

नई सेलेरियो की कीमत 4.50 लाख से ऊपर होने की संभावना है। पिछली पीढ़ी सेलेरियो को ₹4.66 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर पेश किया गया था और टॉप-स्पेक ट्रिम के लिए ₹6 लाख (एक्स-शोरूम) तक चला गया था। लॉन्च होने पर, 2021 मारुति सेलेरियो एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में हुंडई सैंट्रो और टाटा टियागो जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देती है।

 

About rishi pandit

Check Also

iPad टाइमलाइन: पुराने से नए मॉडल तक की यात्रा

Apple Let Loose Event के साथ ही iPad को लेकर यादें ताजा हो गई हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *