Wednesday , May 22 2024
Breaking News

Vivah Muhurt: 19 नवंबर से 13 दिसंबर तक विवाह के 15 मुहूर्त, जानिए दिनांक की सूची 

Vivah Muhurat 2021: digi desk/BHN/ इस साल 19 नवंबर से 13 दिसंबर तक केवल 15 मुहूर्त है। इस अबूझ मुहूर्त में भी बड़ी संख्या में लग्न होते है, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में विवाह के आयोजन ज्यादा होते है। ऐसे में देवउठनी एकादशी से शादियां प्रारंभ हो जाएगी। नवंबर-दिसंबर में 15 दिन के शादियों के मुहूर्त में कई जोड़े शादी के बंधन में बंधेंगे। 15 नवंबर को देवउठनी एकादशी से शुभकार्य प्रारंभ हो जाते है। कम मुहूर्त होने के कारण अधिकांश स्‍थानों पर मैरिज गार्डन, होटल में लोगों को मनचाही तारीख की बुकिंग नहीं मिल रही है। पंडितों के पास भी मुहूर्त की सभी तारीखें बुक हो चुकी है। इस बार शादियों पर कोरोना का अंकुश नहीं लगेगा।

सात फेरों के मुहूर्त

पंडित अनिल कुमार मिश्रा ने बताया कि देव उठनी एकादशी 15 नंवबर की है। इस दिन से विवाह मुहूर्त प्रारंभ हो जाते है, लेकिन पहला मुहूर्त 19 नंवबर है, और अंतिम मुहूर्त 13 दिसंबर को रहेगा। इसके बाद अगले साल 15 जनवरी-2022 से मुहूर्त प्रारंभ होगे। देवउठनी एकादशी पर अबूझ मुहूर्त रहने से विवाह मुहूर्त रहेंगे।

शादी के मुहूर्त

  • नवंबर-19, 20, 21, 26, 28, 29 व 30
  • दिसंबर-1, 2, 5, 6, 7, 11, 12 व 13

मैरिज गार्डन, होटल, बैंड, ढोल, कैटर्स, हलवाई के कामों को मिली गति

इस बार कोरोना का भय कम है, जिससे कारोबारी उत्साहित हैं। पिछले 19 महीने से मैरिज गार्डन, होटल से लेकर बैंड, ढोल, कैटर्स, हलवाई तक का जो धंधा ठप था उसे रफ्तार मिली है। नवंबर-दिसंबर में मुहूर्त सीमित हैं। ऐसे में एक ही दिन में कई शादियां होने की वजह से लोगों को बुकिंग में भी दिक्कत आ रही है। मैरिज हॉल की बुकिंग न होने की वजह से अब कई लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। या तो वेन्यू उनके मन मुताबिक नहीं हैं या बजट में फिट नहीं बैठ रहे। मुहूर्त की लगभग सभी तारीखों की बुकिंग हो चुकी है। यही स्थिति बैंड-बाजों, ढोल, घोड़ी-बग्गी वालों की है।

 

About rishi pandit

Check Also

ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले पहला मंगलवार कब है, इस पूजा विधि से सभी संकटों से मिलेगी निजात

हिंदू नववर्ष का तीसरा महीना ज्येष्ठ माह होता है। इस माह में पड़ने वाले सभी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *