Saturday , May 4 2024
Breaking News

PAK: पाकिस्तान को दाऊद, मसूद, सईद के खिलाफ करनी होगी  कार्रवाई, वर्ना FATF से बाहर निकलना मुश्किल

pakistan will have totake action against dawood masood saeed/नई दिल्ली/ क्या पाकिस्तान के हुक्मरान अपने देश को एफएटीएफ की निगरानी सूची से बाहर निकालने के लिए अब हाफिद सईद, मसूद अजहर, दाऊद इब्राहिम जैसे आतंकियों और उनके संगठनों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करेंगे ? पाकिस्तान के अभी तक के रवैये को देखते हुए यह उम्मीद करना फिलहाल बेमानी होगी। लेकिन इतना तय है कि अगर पाकिस्तान ने इन आतंकियों पर कार्रवाई को लेकर वैश्विक बिरादरी को संतुष्ट नहीं किया तो उसके लिए एफएटीएफ की तरफ से ब्लैकलिस्टेड (प्रतिबंधित सूची में शामिल होने) का खतरा हमेशा बरकरार रहेगा।

FTF ने दिया संकेत, पाक को करनी होगी कार्रवाई

वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की तरफ से जिस तरह से आगे का रोडमैप दिखाया है, उससे साफ है कि इन आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने की स्थिति में पाकिस्तान ने आतंकी फंडिंग रोकने के लिए दूसरे जो कदम उठाए हैं, उनके भी कोई मायने नहीं हैं। एफएटीएफ गैरकानूनी तरीके से पैसा एक जगह से दूसरी जगह भेजने या आतंकी फंडिंग को मदद करने वाले संगठनों व देशों की गतिविधियों पर नजर रखने वाला अंतर-सरकारी निकाय है। पूरी दुनिया में किसी भी अवैध काम को वित्तीय मदद पहुंचाने पर लगाम लगाने के लिए क्या कदम उठाया जाए और किस तरह से कानून बनाया जाए, इस बारे में यह संस्थानों व देशों को सलाह देता है।

पाक को ग्रे लिस्‍ट में रखते हुए कानून बनाने को कहा

वर्ष 2018 में इसने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में रखते हुए उसे 34 नियम व कानून बनाने को कहा था। अभी तक पाकिस्तान ने इसमें से 30 नियमों व कानूनों को लागू किया। इसकी एफएटीएफ ने तारीफ भी की है लेकिन जिन चार नियमों को पाकिस्तान ने लागू नहीं किया है, उसे आतंक के खिलाफ लड़ाई में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसमें एक नियम यह है कि पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से नामित आतंकियों की परिसंपत्तियों का पता करने और उसे जब्त करने को लेकर कदम उठाने होंगे और इसके बारे में एफएटीएफ को संतुष्ट करना होगा। एफएटीएफ ने कहा है कि यह एक बड़ा लंबित मुद्दा है, जिसे पाकिस्तान को करना होगा।

About rishi pandit

Check Also

उत्तराखंड के मसूरी में आज एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने से दुर्घटना में 5 लोगों की मौत

मसूरी उत्तराखंड के मसूरी में शनिवार तड़के एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *