Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Modi Cabinet: मोदी सरकार ने 3 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता, 1 जुलाई से लागू होंगी नई दरें

Modi Cabinet Meeting: digi desk/BHN/ केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी देने का ऐलान किया है। कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते (Dearness allowance) 3 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया गया है। सरकार के इस फैसले से 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा। इससे पहले सरकार ने 14 जुलाई को महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने का ऐलान किया था। यह बढ़ोत्तरी भी 1 जुलाई 2021 से लागू होगी। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत लाभों को अस्थायी रूप से रोक दिया था।

पीएम मोदी सामने प्रेजेंटेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सभी मंत्रालयों की तमाम परियोजनाओं के क्रियान्वयन और निगरानी पर प्रेजेंटेशन दिया जाएगा। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नियमित रूप से मंत्रिपरिषद की बैठकें करते हैं, जिनमें मंत्री महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रेजेंटेशन देते हैं। कैबिनेट बैठकों से मंत्रियों को सभी कल्याणकारी योजनाओं की ताजा जानकारी मिलने में मदद मिलती है।

28 सितंबर को हुई थी कैबिनेट बैठक

इससे पहले 28 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक आयोजित की गई थी। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और पीयूष गोयल ने विभिन्न परियोजनाओं के क्रियान्वयन, नीतियों और सरकारी घोषणाओं के संबंध में प्रेजेंटेशन दिया था। जबकि इससे पहले 14 सितंबर को भी कैबिनेट बैठक हुई थी, जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दक्षता और समय प्रबंधन पर प्रेजेंटेशन दी थी।

About rishi pandit

Check Also

National: इन किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 17वीं किस्त, जल्द निपटा लें ये काम

किसानों को पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त मिलनी हैपीएम किसान योजना का लाभ लेने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *