Saturday , May 18 2024
Breaking News

Petrol Diesel Price: पेट्रोल डीजल के दामों में फिर तेजी, जानिए कितना बढ़ा भाव, रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी का सिलसिला जारी

Petrol Diesel Prices: digi desk/BHN/ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। देश की 3 तेल विपणन कंपनियों एचपीसीएल, बीपीसीएल और आईओसी ने भी बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की। अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 35 पैसे बढ़कर 106.19 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं डीजल के दाम 35 पैसे बढ़कर 94.92 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। इसी तरह मुंबई में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 35 पैसे बढ़कर 112.11 रुपए प्रति लीटर हो गई है। डीजल की कीमत 37 पैसे बढ़कर 102.89 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

रोज सुबह 6 बजे बदलते हैं पेट्रोल डीजल के भाव

गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है। नई दरें सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। पेट्रोल-डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है।

देश में इसलिए महंगहा हो रहा पेट्रोल-डीजल?

कोरोना महामारी के बाद तेजी से बढ़ती कारोबारी गतिविधियों से दुनिया में ऊर्जा की मांग बढ़ी है, इसलिए कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आ गया है। चीन में तापमान में तेजी से गिरावट आ रही है, इसलिए कच्चे और प्राकृतिक गैस की मांग बढ़ गई है।

विशेषज्ञों के मुताबिक मांग और आपूर्ति के संतुलन से पता चलता है कि बाजार आपूर्ति की कमी का सामना कर रहा है। बाजार में ऐसी स्थिति साल 2022 की शुरुआत में और बढ़ सकती है। इसके अलावा उत्तरी गोलार्ध में सर्दी आ रही है क्योंकि तापमान में गिरावट और हीटिंग के चलते तेल की मांग बढ़ रही है। तेल, कोयला और प्राकृतिक गैस की कीमतें ऊंची रहने की संभावना है।

ऐसे चेक करें अपने शहर में तेल के दाम

अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल IOC द्वारा दी जाने वाली सुविधा के तहत आपको पेट्रोल-डीजल की कीमत एसएमएस पर मिल जाती है। आप अपने मोबाइल नंबर 9224992249 पर RSP और अपना सिटी कोड भेजें। आपके शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट तुरंत आपके मोबाइल पर आ जाएगा। हर शहर का कोड अलग होता है, जो आपको IOC की वेबसाइट पर मिल जाएगा। आप चाहें तो IOC का मोबाइल ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

नेपाल ने भी MDH और एवरेस्ट के मसालों पर लगाया बैन

काठमांडू सिंगापुर और हॉन्ग कॉन्ग के बाद अब नेपाल ने भी भारत के दो मसाला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *