Friday , May 10 2024
Breaking News

CG School: स्कूलों में दशहरा की 4 व दीपावली में 5 दिन की रहेगी छुट्टी 

Education News: digi desk/BHN/बिलासपुर लोक शिक्षण संचालनालय ने स्कूलों में छुट्टी को लेकर आदेश जारी किया है। जिसके मुताबिक इस साल दशहरा में चार व दीपावली में पांच दिनों का अवकाश रहेगा। दिसंबर में पांच दिनों का शीतकालीन तथा 46 दिनों का ग्रीष्मावकाश होगा।

बिलासपुर के जिला शिक्षा विभाग के पास आदेया पहुंच गया है। दोपहर में इसे सभी सरकारी, अनुदान प्राप्त और निजी स्कूलों के प्राचार्यों को भेज दिया गया। आदेश के मुताबिक 13 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक दशहरे की छुट्टी होगी। इसके बाद दो नवंबर से छह नवंबर तक दीपावली अवकाश होगा। 24 दिसंबर से 28 दिसंबर तक शीतकालीन छुट्टी घोषित है।
एक मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश होगा। बता दें कि जिला प्रशासन ने पांच मार्च को आदेश में 14 अक्टूबर को महानवमीं और छह नवंबर को भाईदूज को अवकाश घोषित किया था। गौरतलब है कि छुट्टी के बीच बच्चों को कई स्कूल गृह कार्य देने रणनीति भी बना चुके हैं। कोरोना महामारी के बीच काफी समय बर्बाद हुआ है जिसकी भरपाई के लिए स्कूलों में अब बच्चों पर होकवर्क के जरिए कोर्स पूरा कराने प्लान है। निजी स्कूल इसमें अव्वल है। जबकि सरकारी स्कूलों में अवकाश को लेकर कोई प्लान नहीं किया गया है।
प्रायोगिक कार्य के लिए निर्देश
जिला शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को सत्र 2021-22 में कक्षा नवमीं से लेकर 12वीं तक अध्ययन अध्यापन के साथ प्रायोगिक कार्य को प्राथमिकता से पूरा करने का आदेश दिया है। विषयवार प्रायोगिक कार्य के साथ प्रायोजन कार्य पूरा करना होगा। अगामी छमाही और वार्षिक परीक्षा के साथ बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए पाठयक्रम पूरा करना होगा। जिससे की छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडे।

About rishi pandit

Check Also

नक्सलवाद को रोकने कबीरधाम जिले में चार और नए फारवर्ड कैम्प खोले गए, नक्सली मूवमेंट पर कसेगी नकेल

कबीरधाम राज्य में नई सरकार गठित होने के बाद से प्रदेशभर में नक्सलियों पर ताबड़तोड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *