Tuesday , May 21 2024
Breaking News

चुनाव आयोग ने गुजरात में दाहोद लोकसभा क्षेत्र के तहत एक मतदान केंद्र पर 11 मई को पुनर्मतदान का आदेश दिया

नई दिल्ली
चुनाव आयोग ने गुजरात में दाहोद लोकसभा क्षेत्र के तहत एक मतदान केंद्र पर 11 मई को पुनर्मतदान का आदेश दिया है। यह वही मतदान केंद्र है जहां से एक व्यक्ति  ने सात मई को वोटिंग के दिन ‘लाइव स्ट्रीमिंग’ की थी। ऐसे में अब 11 मई को यहां दोबारा मतदान होगा जो सुबह सात बजे शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा।  गुजरात मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि घटना के संबंध में चार निर्वाचन अधिकारियों और एक पुलिस कांस्टेबल को सस्पेंड कर दिया गया है। सस्पेंड होने वाले निर्वाचन अधिकारियों में एक पीठासीन अधिकारी, एक सहायक पीठासीन अधिकारी और दो मतदान अधिकारी शामिल हैं।

सीईओ ने कहा कि भारत चुनाव आयोग ने अनियमितताओं के संबंध में रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) और पर्यवेक्षक द्वारा प्रस्तुत एक रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए महिसागर जिले के संतरामपुर तालुका के परथमपुर केंद्र पर हुए मतदान को अमान्य घोषित कर दिया। इसमें कहा गया है कि जैसे ही अनियमितताओं की सूचना मिली, सीईओ ने घटना के संबंध में आरओ से रिपोर्ट मांगी। रिपोर्ट निर्वाचन आयोग को भेजी गई, जिसने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 58, उपधारा 2 के तहत सात मई को मतदान केंद्र पर हुए मतदान को अमान्य घोषित कर दिया।

इस मामले में विजय भाभोर नाम के एक शख्स को फर्जी मतदान में शामिल होने और सोशल मीडिया पर लाइव-स्ट्रीमिंग करने के आरोप में हिरासत में ले लिया गया। कांग्रेस का आरोप है कि भाभोर एक स्थानीय बीजेपी नेता का बेटा है। यह मामला सामने आने के बाद भाभोर को आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा था। वीडियो में ईवीएम औप वीवीपैट मशीनों पर फोकस करते हुए दिखाया गया है। उनपर आरोप है कि उन्हें वहां से जाने के लिए कहने के बावजूद वह वहीं खड़े रहे और  विशेष राजनीतिक दल के प्रति पूर्वाग्रह का संकेत देने वाले बयान दिए। इसके अलावा उन्हें यह कहते हुए भी सुना गया कि मशीन मेरे पिता की है।

अधिकारियों ने कहा कि भाभोर मतदान केंद्र में पांच मिनट तक रुका था। इस दौरान वह इंस्टाग्राम पर लाइव हुआ और फेक वोटिंग करते हुए  दो अन्य मतदाताओं की ओर से वोट भी डाला। भाभोर वीडियो में यह कहते हुए दिख रहे हैं कि ‘‘यहां केवल भाजपा ही काम करती है।’’ वीडियो में उनका साथी भी नजर आ रहा है। ईवीएम पर बटन दबाने से पहले भाभोर कहते हैं, ‘‘मशीन मेरे पापा की है। केवल एक चीज काम करती है-वह भाजपा है।’’

About rishi pandit

Check Also

पंजाब सरकार का बढ़ती गर्मी के मद्देनजर सभी स्कूलों को 21 मई से 30 जून तक बंद करने का फैसला

चण्डीगढ़ पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *