Saturday , May 11 2024
Breaking News

Car Buyer Guide: Maruti Suzuki Swift से लेकर Tata Altroz तक ये हैं देश की बेस्ट सेलिंग हैचबैक, जानिए खास बातें 

Car buyer guide maruti swift or tata altroz which hatchback you should buy: digi desk/BHN//नई दिल्ली/भारत एक ऐसा देश है जहां हमेशा से कम बजट में बेहतरीन फीचर्स वाली कारों को पहले तवज्जो दी जाती है। अगर बात हम कम बजट की कारों की करें तो इसमें हैचबैक कारों का नाम सबसे पहले आता है। देश में हैचबैक कारों के ढेरों ऑप्शन उपलब्ध हैं। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको देश की दो स्टाइलिश, पॉपुलर और किफायती कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन दो कारों के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं उनमें एक Maruti Suzuki की पॉपुलर हैचबैक Swift है और दूसरी Tata Motors की प्रीमियम हैचबैक Altroz का नाम शामिल है। अगर आप इन दो कारों में से किसी को खरीदने का मन बना रहे हैं तो हम आपको डिटेल कंपैरिजन बता रहे हैं ताकि आप अपने हिसाब से सही कार का चुनाव कर सकें।

Tata Altroz : पहले बात करते हैं टाटा अल्ट्रोज़ की कंपनी की तरफ से आने वाली ये प्रीमियम हैचबैक अपने पावर पैक्ट परफ़र्मेंस और स्टाइलिश लुक्स की बदौलत काफी पसंद की जा रही है। हाल ही में कंपनी ने इसकी एक लाख यूनिय बेचने का माइलस्टोन भी हासिल किया है। अल्ट्रोज़ के फीचर्स की बात करें तो इसके फ्रंट में ब्लैक ग्रिल, स्वेप्ट.बैक प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं। इतना ही नहीं हैचबै के इंटीरियर में 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम आता है, जो एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले को सपोर्ट करने वाला है। आपको बता दें Tata Altroz देश की सबसे सुरक्षित हैचबैक कार है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इस कार को 5 स्टार रेटिंग दी गई है। इस साल की शुरुआत में कंपनी ने इस कार को नए टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उतारा है। अल्ट्रोज को आप 5 कलर विकल्प हार्बर ब्लू, हाई स्ट्रीट गोल्ड, मिडटाउन ग्रे, डाउनटाउन रेड और एवेन्यू व्हाइट में खरीद सकते हैं।

इंजन : टाटा अल्ट्रोज़ टर्बो में 1.2 लीटर नेुचरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन फिट है जो कि, 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरे वेरिएंट में 1.2 लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि, 110PS की पावर और 140Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। तीसरे वेरिएंट की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो कि, 90PS की पावर और 200Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 5 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। कीमत की बात करें तो इसे 5,84,900 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Maruti Swift : देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की स्विफ्ट देश में किसी पहचान की मोहताज़ नहीं है। लगातार सालों से ग्राहकों का भरोसा जीतने वाली ये हैचबैक स्टाइलिश होने के साथ-साथ बेस्ट सेलिंग हैचबैक होने का तमगा कई बार हासिल कर चुकी है। स्विफ्ट के फीचर्स की बात करें तो नई स्विफ्ट में ट्विन-पॉड मीटर क्लस्टर और नया 10.67 सेमी मल्टी-इंफॉर्मेशन कलर्ड टीएफटी डिस्प्ले और 17.78 सेमी स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो अब एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन, वाहन और क्लाउड-बेस्ड फीचर्स के साथ आता है। 2021 स्विफ्ट में ऑफर के अन्य फीचर्स में एक ऑल-एलईडी लाइटिंग सिस्टम (हेडलाइट्स, डीआरएल, टेललाइट्स), इंटीग्रेटेड कंट्रोल के साथ फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ऑटोमैटिक हैडलैंप्स आदि शामिल हैं।

इंजन : इंजन और पावर की बात करें तो नई स्विफ्ट फेसलिफ्ट K12N इंजन से लैस है। K12N इंजन 90PS की पीक पावर और 113NM का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है और इसमें स्टैंडर्ड के तौर पर एक आइडल पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन मिलता है। इसकी खास बात यह है कि बेलेनो की तरह इसमें माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम नहीं दिया गया है। वहीं ट्रांसमिशन विकल्प की बात करें तो स्विफ्ट 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ आती है। कीमत की बात करें तो स्विफ्ट को आप 5,85,000 रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

रात-दिन चलाएं यूट्यूब, कभी खत्म नहीं होगा इन्टरनेट डेटा, जान लें ये सेटिंग

यूट्यूब आज हर घर की पहचान है। यूट्यूब ऐप से लोग अपनी पसंदीदा फिल्में और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *