Saturday , September 21 2024
Breaking News

कैमरे में कैद हुआ बाघ, इलाके में अलर्ट

 छिंदवाड़ा। पूर्व वनमंडल की छिंदवाड़ा रेंज अंतर्गत ग्राम धगड़िया में खेत में बंधे बोदे के शिकार के बाद वन अमला हरकत में आया था। जिसके बाद वन विभाग ने आस पास के क्षेत्र मे अलर्ट जारी कर दिया। बाघ के पगमार्क व लोकेशन लगातार ग्राम धगड़िया के आसपास मिल रही थी जिसके बाद वन अमले ने बाघ को लाेकेट करने के लिए कैमरा लगाया जिसमें बाघ ट्रैप हुआ है।

बाघ की पेंच पार्क से निकलकर यहां तक पहुंचने के बात सामने आ रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर से 18 किलोमीटर दूर चांद रोड पर पूर्व वनमंडल की छिंदवाड़ा रेंज की सारना सर्किल अंर्तगत ग्राम कोटलबर्री निवासी किसान नीरज पिता दपे उइके का धगड़िया में खेत है।

इसी खेत में मवेशियों के बांधने का कोठा भी बना हुआ है। किसान के खेत में बोदा मृत अवस्था में मिला था बोदे को किसी जंगली जानवर ने शिकार बनाया तथा 200 मीटर तक घसीट कर ले गया। पगमार्ग मिलने के बाद यह साफ हुआ कि शिकार बाघ ने किया है जिसके बाद कैमरे लगाए गए जिसमें बाघ लोकेट हुआ है।

दो कैमरे लगाए थे विभाग ने

ग्राम धगड़िया में गीली मिट्टी में उभरे पंजों के निशान स्पष्ट नहीं होने से यह साफ नहीं हो पा रहा था कि शिकार बाघ ने किया है या फिर कोई अन्य जंगली जानवर है। हकीकत जानने के लिए विभाग द्वारा शिकार स्थल पर दो ट्रैप कैमरा लगाए तथा बोदे के शव को रखा गया था। शनिवार की शाम बाघ मवेशी के शव को खाने के लिए फिर पहुंचा इस दौरान वह वन विभाग द्वारा लगाए गए कैमरे में ट्रैप हो गया।

तीन वर्ष का है बाघ

छिंदवाड़ा परिक्षेत्र के सारना सर्किल के उमरिया बीट अंतर्गत ग्रामधगड़िया में जिस बाघ ने बोदे का शिकार किया है उसकी उम्र विभाग तीन वर्ष बता रहा है। वन अमला 2 दिन पूर्व से ग्रामीणों को सतर्क करते हुए लगातार गश्त कर रहा है। पूर्व वनमंडलाधिकारी अखिल बंसल ने ग्रामीणों को सतर्क रहने की समझाइश दी है श्री बंसल ने बताया कि किसी प्रकार की अगर कोई पशु हानि, पशु घायल, जनहानि, जन घायल होता है तो तत्काल मुआवजा दिया जाएगा। वनकर्मी की कई टीम क्षेत्र में लगातार गश्त करने में जुटी हुई है।

 

About rishi pandit

Check Also

सौगात : बड़नगर में 3500 करोड़ की लागत से लगेगी सीमेंट फैक्ट्री

 उज्जैन एमपी बिड़ला समूह मध्य प्रदेश में 3,500 करोड़ रुपये की लागत से सीमेंट प्लांट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *