Monday , May 13 2024
Breaking News
Woman eating a pear.

Health Tips: रोजाना 2 नाशपाती खाकर घटाइए वजन और पेट की चर्बी,  जानिए, नाशपाती खाने के अन्य फायदे

Health Tips, Eating pears help in weight loss: digi desk/BHN/ मोटापा कई बीमारियों को जन्म देती हैं। इसलिए वजन को हमेशा कंट्रोल में रखना चाहिए। अगर किसी कारण से आपका वजन ज्यादा हो जाता है, तो इसका असर न सिर्फ आपके शरीर बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ने लगता है। वजन को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर भी विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत होती है। खासतौर पर फल और सब्जियों की मदद से आप वजन को तेजी से घटा सकते हैं। इन्हीं फल और सब्जियों में से एक है नाशपाती। जी हां, नाशपाती के सेवन से आप काफी हद तक अपना वजन घटा सकते हैं। नाशपाती में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद (Weight Loss With Pears) होते हैं, जो वजन घटना के साथ-साथ आपके शरीर को भरपूर न्यूट्रिएंट प्रदान कर सकते हैं।

बेली फैट को कम करने के लिए आप नियमित रूप से नाशपाती का सेवन कर सकते हैं।  रिपोर्ट्स के मुताबिक, लगातार 12 सप्ताह तक 2 नाशपाती खाने से कमर की साइज को काफी हद तक कम किया जा सकता है।इसके अलावा डाइट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि नाशपाती में फाइबर की अधिकता होती है। वजन को कम करने में फाइबर मददगार साबित हो सकता है। साथ ही इसमें पानी भी भरपूर रूप से होता है, जो वजन को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करता है। अगर आप अन्य डाइट के साथ रोजाना 2 मध्यम (लगभग 100 से 150 ग्राम) आकार के नाशपाती को अपने डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे काफी हद तक कमर और पेट की चर्बी का को कम किया जा सकता है। चलिए विस्तार से जानते हैं नाशपाती के सेवन से कैसे वजन को सकता है कंट्रोल?

फाइबर की होती है अधिकता

U.S Department of Agriculture पर दिए आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम नाशपाती में करीब 3 ग्राम डायटरी फाइबर होता है, जो महिला के दिनभर के खुराक के लगभग 12 फीसदी है। फाइबर आपके वजन को कंट्रोल करने में मुख्य भूमिका निभाता है। यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में आपकी मदद कर सकता है। इस स्थिति में आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। जिससे आपका वजन घट (Weight Loss) सकता है।

भरपूर होता है पानी

नाशपाती में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। वजन को कम करने के लिए शरीर को भरपूर रूप से पानी की आवश्यकता होती है। 100 ग्राम नाशपाती में करीब 85.1 ग्राम पानी मौजूद होता है। नाशपाती का यह गुण आपके वजन को तेजी से घटाने में मददगार हो (Best Fruit for Weight Loss) सकता है। साथ ही यह आपके शरीर को हाइड्रेट भी रख सकता है।

कैलोरीज भी कम

नाशपाती में कैलोरी भी काफी कम होता है, जो वजन घटाने की प्रक्रिया में बेहद जरूरी है। अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आप पूरे दिन में कितनी कैलोरी ले रहे हैं और कितनी कैलोरी जला रहे हैं। नाशपाती में कैलोरी काफी कम होता है। ऐसे में वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान इसका सेवन आपके लिए अच्छा हो सकता है।

विटामिन सी की मौजूदगी

वजन को कम करने में विटामिन सी भी आपकी मदद कर सकता है। विटामिन सी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर से गंदगी को साफ करने में आपकी मदद करता है। नाशपाती में भी विटामिन सी (Vitamin-c) की प्रचुरता होती है। इसके सेवन से आप अपने शरीर में विटामिन सी की कमी को भी पूरा कर सकते हैं।

Other benefits of Pears

  • नाशपाती में फाइबर की अधिकता होती है। ऐसे में यह कब्ज को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स के रूप में भी आप नाशपाती को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • इसके अलावा यह कई अन्य पोषक तत्वों जैसे- कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है। जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है।
  • ध्यान रखें कि वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज की भी आवश्यकता होती है। इसलिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज रुटीन भी नियमित रूप से फॉलो करें। ताकि आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकें।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *