Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Airshow in Srinagar: 13 साल बाद श्रीनगर की डल झील पर वायु सेना ने किया एयर शो

Airshow in Srinagar: digi desk/BHN/भारतीय वायुसेना ने 13 साल बाद श्रीनगर की डल झील के ऊपर एयर शो किया है। इस शो में भारतीय वायुसेना के पायलेटों ने शानदार कलाबाजी दिखाई है। इसके वीडियो देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे। वायुसेना के इस एयरशो के पीछे की वजह थी कश्मीर के युवाओं को सेना में शामिल होने को प्रेरित करना। साथ ही इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना। श्रीनगर की डल झील काफी प्रसिद्ध है। यह पर्यटन के लिए आकर्षण का मुख्य केन्द्र भी है। इसी वजह से वायुसेना के विमानों ने यहां आसमान में शानदार कलाएं दिखाई, जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया।

सूर्यकिरण एरोबेटिक डिस्प्ले टीम ‘आईएएफ के राजदूत’ ने 13 साल बाद घाटी में प्रदर्शन किया है। इस एयर शो में भारतीय वायुसेना के कई विमानों का फ्लाईपास्ट शामिल था। दर्शकों ने पैरा-मोटर उड़ान और भारतीय वायुसेना की स्काई डाइविंग टीम ‘आकाश गंगा’ के करतब भी देखे। इस कार्यक्रम में भारतीय वायुसेना के सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा की परफॉर्मेंस भी देखने को मिलेगा।

3000 से ज्यादा छात्र-छात्रा हुए शामिल

जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने डल झील के किनारे बने शेर-ए-कश्मीर इंटरनैशनल कन्वेंशन सेंटर से इस कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद वायुसेना के विमानों ने अपने करतबों से सभी का मन मोह लिया। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के तहत वायुसेना ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया। इस एयर शो की थीम थी ‘गिव विंग्स टू योर ड्रीम्स’। इस थीम के जरिए कश्मीर के युवाओं को भारतीय वायुसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया गया। स्कूल और कॉलेज के 3000 से ज्यादा विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में शामिल होकर विमानों का यह युद्धाभ्यास देखा।

कार्यक्रम में बताया कैसे बनें सेना का हिस्सा

इस दौरान शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में स्टॉल भी लगाए गए। यहां छात्रों को भारतीय वायुसेना की उपलब्धियों, यहां रोजगार के अवसरों, भर्ती के नियमों और पात्रता मानदंडों के बारे में बताया गया। कश्मीर के छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में समझा कि कैसे भारतीय सेना का हिस्सा बन सकते हैं और उसके लिए अभी से क्या तैयारी करने की जरूरत है।

About rishi pandit

Check Also

सातवें चरण की 13 सीटों के लिए अधिसूचना आज

नईदिल्ली देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत आज मंगलवार को 10 राज्यों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *