Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: मुख्यमंत्री ने रैगांव को दी कॉलेज, स्टेडियम तथा तहसील भवन की सौगात, कई विकास कार्यों की घोषणा

  • सभी वर्गों के आवासहीन गरीबों को मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना से मिलेंगे पट्टे- मुख्यमंत्री

  • हर छूटा हुआ व्यक्ति 27 सितम्बर को महाअभियान में कोरोना के टीके अवश्य लगवायें-मुख्यमंत्री

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सतना जिले के रैगांव में पहुंचकर रैगांव से कोठी जनदर्शन कार्यक्रम में शामिल हुये। जनदर्शन के पूर्व रैगांव में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हर गरीब भूमिहीन को जमीन का पट्टा दिया जायेगा। हर वर्ग के आवासहीनों को पट्टा देने के लिये प्रदेश में आज से मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना लागू की जा रही है। इस योजना के प्रथम चरण में सर्वे करके गरीबों का चिन्हांन किया जायेगा। इसके बाद इन्हें उपलब्ध शासकीय जमीन में आवासीय प्लॉट दिये जायेंगे। सरकारी जमीन उपलब्ध न होने पर निजी भूमि खरीद कर भी गरीबों को पट्टे दिये जायेंगे। इस योजना में सतना जिले को मॉडल बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने जनसभा में लोंगो की करतल ध्वनि के बीच रैगांव में इसी सत्र से कॉलेज खोलने, तहसील भवन के निर्माण के लिये 1 करोड़ 15 लाख रूपये की स्वीकृति, सीएम राइज स्कूल खोलने, तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने रैगांव में ग्रामीण खेल स्टेडियम, ग्राम मुड़हा में विद्युत सब-स्टेशन का निर्माण, मसान बाबा तथा भुरजना देवी मंदिर के जीर्णोद्धार एवं ग्राम श्रीनगर में संत रविदास के मंदिर निर्माण की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 2 सड़कों तथा 2 स्टॉप डैमों के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होने कहा कि 2 सप्ताह पूर्व जनदर्शन में गई घोषणाओं में से 12 मंजूर हो गई है, शेष में कार्य किया जा रहा है। जिन्हें शीघ्र मंजूरी मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि रामपुर बघेलान के शासकीय अस्पताल को सिविल अस्पताल में उन्नयन किया जायेगा।

जनसभा में पहुंचकर मुख्यमंत्री ने सर्वप्रथम पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उनका नमन किया। उन्होनें कन्या पूजन करके बेटियों का सम्मान किया। इस अवसर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनदर्शन आमजनता से प्रेम से संवाद का अवसर है। जनता की तकलीफें दूर करने तथा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिये मैं यहां आया हूं। स्व-सहायता समूह की महिलाआें को रोजगार के नये अवसर दिये जायेंगे। एक जिला-एक उत्पाद योजना से भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। प्रदेश में अगले एक साल में एक लाख लोंगो की भर्ती की जायेगी।

खेती की जमीन पर नहीं मंजूर होगी चूना पत्थर खदान

सभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि रैगांव क्षेत्र के बारे में खबर फैलाई जा रही है कि यहां पूरे क्षेत्र में चूने पत्थर की खदान का प्रोजेक्ट बनाया जा रहा है। सभी किसान भाई पूरी तरह से आश्वस्त रहें कि जिस जमीन में खेती होती है, उसमें पत्थर की खदान मंजूर नहीं की जायेगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना खतरा अभी दूर नहीं हुआ है। जो लोग टीके लगाने से छूट गये हैं। वे 27 सितम्बर को टीकाकरण महाअभियान में वैक्सीन की प्रथम डोज अवश्य लगवा लें। कोरोना के संकट से बचने के लिये टीकाकरण ही सबसे कारगर उपाय है। जनसभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों के निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की गई है।

समारोह में सांसद गणेश सिंह ने स्वागत उद्बोधन देते हुये क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होने रैगांव के विकास के लिये सड़क निर्माण, बिजली सब-स्टेशन निर्माण तथा अन्य मांगे रखी। जनसभा में मुख्यमंत्री को स्व-सहायता की महिलाओं ने बांस से बने स्मृति चिन्ह भेंट किये। जनसभा में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना, पेंशन योजना तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितलाभ का वितरण किया। जनसभा में वन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह, खनिज एवं श्रम मंत्री  बृजेन्द्र प्रताप सिंह, पिछड़ा वर्ग एवं अल्प संख्यक कल्याण राज्यमंत्री  रामखेलावन पटेल, पिछड़ा वर्ग के सदस्य एवं विधायक मउगंज प्रदीप पटेल, पूर्व मंत्री एवं विधायक रीवा  राजेन्द्र शुक्ला, विधायक रामपुर बघेलान  विक्रम सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुधा सिंह, राजेश पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नरेन्द्र त्रिपाठी, श्री विजय तिवारी, श्री अजय प्रताप सिंह यादव, रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी, एडीजी केपी व्यंकटेश्वर राव, कलेक्टर अजय कटेसरिया, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने कोठी में की कॉलेज खोलने तथा ठाकुर रणमत सिंह स्मारक बनाने की घोषणा

कोठी तथा आसपास के गांवों को एक साल में मिलेगा नल से जल

प्रदेश में इस वर्ष सरकारी क्षेत्र में एक लाख लोंगो की होगी भर्ती

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले में रैगांव से कोठी तक जनदर्शन कार्यक्रम में भाग लिया। जनदर्शन यात्रा के अंतिम पड़ाव कोठी में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष सरकारी क्षेत्र में एक लाख लांगो की भर्ती होगी। स्व-रोजगार को भी बढ़ावा देने के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। कोठी तथा आसपास के क्षेत्रों में 2024 तक बरगी नहर का पानी पहुंचाया जायेगा। कोठी तथा आसपास के गांवो में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिये जल जीवन मिशन से योजनायें बनाई गई हैं। इनसे हर गांव में आगामी एक वर्ष में हर घर में नल से जल की आपूर्ति होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोठी की धरती ठाकुर रणमत सिंह के बलिदान की याद दिलाती है। ठाकुर रणमत सिंह ने अंग्रेजी हुकूमत से जमकर लोहा लिया। कई युद्धों में उन्हें मात दी। उनके नाम पर कोठी में बनाये गये स्टेडियम के विकास के लिये 2 करोड़ 64 लाख रूपये मंजूर किये जा रहे हैं। कोठी में 2 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से सीसी रोड तथा 26 लाख रूपये की लागत से नाली निर्माण का कार्य कराया जायेगा। कोठी तथा रैगांव के प्रमुख धार्मिक स्थलों के जीर्णोद्धार तथा सड़कों के निर्माण का कार्य मंजूर किया जा रहा है। कोठी में उपुयक्त स्थान पर बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा लगाई जायेगी तथा ग्राम श्रीनगर में संत रविदास का मंदिर बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज का दिन प्रदेश के लिये ऐतिहासिक दिन है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर हर भूमिहीन गरीब को आवासीय भूमि का पट्टा देने के लिये मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना लागू की जा रही है। इसका लाभ हर वर्ग के गरीबों को मिलेगा। इस योजना से उपलब्घ सरकारी भूमि में पात्र परिवार को पट्टे दिये जायेंगे। जहां सरकारी भूमि नही है, वहां निजी भूमि खरीदकर भी गरीबों को पट्टे दिये जायेंगे। भू-माफियाओं के कब्जे मुक्त कराई गई जमीनों पर भी पट्टे जारी किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोठी से लेकर रैगांव तक की जनदर्शन यात्रा में आमजनता ने मुझे अभूतपूर्व स्नेह दिया है तथा फूल बरसाये हैं। मैं इस क्षेत्र की जनता को विकास के उपहार दूंगा और विकास की राह में कोई कांटा नहीं रहने दूंगा।
जनसभा का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या पूजन तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं ठाकुर रणमत सिंह को नमन करके किया। समारोह में ठाकुर रणमत सिंह के वंशजों द्वारा ऐतिहासिक तलवार भेंट की गई। समारोह में सांसद श्री गणेश सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये और स्थानीय समस्याओं की ओर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया।

मुख्यमंत्री का रैगांव हेलीपैड में किया गया आत्मीय स्वागत

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक दिवसीय प्रवास पर सतना पहुंचे। रैगांव हेलीपैड पर पर सांसद गणेश सिंह, रीवा संभाग के कमिश्नर के अनिल सुचारी, एडीजी केपी व्यंकटेश्वर राव, डीआईजी अनिल सिंह कुशवाह एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

About rishi pandit

Check Also

MP: रेल अधिकारी ने महिला सहकर्मी को बनाया हवश का शिकार, पुलिस ने जेल भेजा, सस्पेंड

Madhya pradesh jabalpur jabalpur railway officer made female colleague victim of lust administration suspended him: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *