Saturday , May 4 2024
Breaking News

Corona virus Updates: देश में कोरोना के मामले स्थिर , 24 घंटे में 38 हजार नए केस, महाराष्ट्र में तीसरी लहर..!

Corona Updates: digi desk/BHN/ देश में कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने के बाद कोरोना के नए मामलों में स्थिरता बनी हुई है। बुधवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार मंगलवार को देश में कोरोना के 37,875 नए मामले सामने आए हैं। इससे पहले 31,222 केस आए थे। वहीं पिछले 24 घंटे कोरोना के चलते 369 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच 39,114 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। इस वजह से कोरोना के सक्रिय मामलों में 1608 मरीजों की कमी आई है।

देश में लंबे समय से रोजोना 40 के करीब नए मामले सामने आ रहे हैं। कई बार यह आंकड़ा 40 हजार के पार जाता है तो कई बार 30 हजार के करीब नए मरीज मिल रहे हैं। इस बीच देश में तेजी से वैक्सीनेशन का कार्यक्रम जारी है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर कुछ समय तक देश में यही स्थिति बनी रहती है और अधिकतर लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लग जाता है तो देश में कोरोना की तीसरी लहर के असर को कम किया जा सकता है और बहुत हद तक कोरोना की तीसरी लहर को कम किया जा सकता है।

महाराष्ट्र ने बढ़ाई चिंता

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में आए थे। इसके बाद यहां लॉकडाउन लगा और सख्ती बढ़ने के बाद कई गांव कोरोना मुक्त भी हुए थे। अब यहां फिर से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। मंगलवार को महाराष्ट्र में COVID-19 के 3,898 नए मरीज मिले हैं और 86 लोगों की मौत हुई है। अब राज्य में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 47,926 है। इस बीच राज्य के मंत्री नितिन राउत ने दावा किया है कि राज्य में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है।

सबसे ज्यादा मामले केरल में

देश में कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने के बाद अधिकतर नए मामले कोरल में ही आ रहे हैं। यहां कई दिनों तक लगातार कोरोना के 30 हजार या उससे ज्यादा मामले सामने आए थे। अब यहां भी कोरोना के नए मामलों में थोड़ी गिरावट आई है। यहां मंगलवार को 25,772 नए मामले सामने आए और 189 और मरीजों की मौत हो गई। यहां अब तक कुल 42 लाख 53 हजार 298 मामले मामले सामने आ चुके हैं और मृतकों की संख्या 21,820 पर पहुंच गई है।

भारत में कोरोना के कुल मामले 3 करोड़ के पार

देश में कोरोना महामारी के अब तक तीन करोड़ 30 लाख 96 हजार मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि इनमें से 3 करोड़ 22 लाख 64 हजार मामलों में मरीज ठीक होकर अपने घर भी जा चुके हैं। वहीं 4 लाख 41 हजार 411 लोगों की मौत हो चुकी है। मौजूदा समय में 3 लाख 91 हजार 256 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जिनका इलाज चल रहा है। कोरोना एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत अब 6वें स्थान पर है। इस बीच 7 सितंबर तक देशभर में कोरोना वैक्सीन के 70 करोड़ 75 लाख 43 हजार डोज दिए जा चुके हैं। मंगलवार को 78.47 लाख टीके लगाए गए।

About rishi pandit

Check Also

मसूरी में दर्दनाक सड़क हादसा, पहाड़ से नीचे गिरी कार, 5 की मौत

मसूरी    पहाड़ों की रानी मसूरी शनिवार तड़के दर्दनाक हादसे से दहल गई। यहां झड़ीपानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *