Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Dengue in MP: प्रदेश में बढ़ रहा डेंगू, भोपाल में 16 और ग्वालियर में 14 नए मरीज मिले

Dengue in MP: digi desk/ भोपाल/ प्रदेश के भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर जैसे बड़े शहरों के साथ अनेक इलाकों में डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। मंगलवार को भोपाल में 16 और ग्वालियर में 14 नए डेंगू के मरीज मिले हैं। इंदौर और जबलपुर में भी डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के बाद अब डेंगू अब नई समस्या बनकर सामने आ रहा है। सभी जगहों पर डेंगू के लार्वा और मच्छरों को नष्ट करने के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं।

भोपाल में मिले 16 नए मरीज

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी लगातार डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ रही है, मंगलवार को यहां 16 नए मरीज मिले हैं। अब तक इस सीजन में शहर में अब तक डेंगू मरीजों की संख्या 140 पहुंच गई है।

ग्वालियर में मिले 14 नए मरीज

ग्वालियर में मंगलवार को आई रिपोर्ट में 14 नए डेंगू के मरीज मिले हैं, इनमें से 7 ग्वालियर शहर के हैं। ग्वालियर में 36 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम सर्वे करके डेंगू के मच्छरों को नष्ट करने के लिए जुट गया है।

मालवा-निमाड़ अंचल के 10 जिलों में डेंगू की स्थिति

मालवा-निमाड़ अंचल में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। मंदसौर व रतलाम जिले सबसे ज्यादा प्रभाव हैं। अब तक धार जिले में डेंगू से 10 मौतें होने की बात सामने आई हैं। स्वास्थ्य विभाग सरकारी अस्पतालों में बेहतर इंतजामों का दावा कर रहा है। विभाग का कहना है कि कहीं भी बेड सहित चिकित्सा इंतजामों की कोई कमी नहीं है।

मंदसौर में जगह नहीं 

सरकारी व निजी अस्पतालों और लैबों के मुताबिक जिले में अभी तक डेंगू के करीब 600 मरीज सामने आ चुके हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग 200 ही मामलों की पुष्टि कर रहा है। जिला अस्पताल में 50 बिस्तर का एक वार्ड डेंगू मरीजों के लिए आरक्षित है। वर्तमान में 15 मरीज भर्ती हैं। जिला अस्पताल में ब्लड सेपरेशन मशीन तो है पर वह एक यूनिट रक्त से केवल पांच हजार प्लेटलेट्स ही अलग कर पाती है। मरीज इंदौर और राजस्थान के उदयपुर में इलाज कराने जा रहे हैं।

अन्य जिलों की स्थिति

धार : जिले में 70 मरीज अब तक सामने आए हैं। जिले में डेंगू से 10 मौतें हो चुकी हैं। इसकी विभाग पुष्टि नहीं करता है। जिले में वायरल व डेंगू के कारण मरीजों को निजी अस्पताल में बिस्तर नहीं मिल रहा है। ऐसे में वे इंदौर में इलाज कराने चले जाते हैं।

देवास : जिले में अब तक 11 मरीज सामने आ चुके हैं। शासकीय और निजी अस्पताल में डेंगू के चार मरीजों का इलाज चल रहा है। जिला अस्पताल में जांच के लिए मेक एलाइजा की पर्याप्त मात्रा में किट हैं।

बड़वानी : अब तक 16 मरीज मिले हैं, जबकि गत वर्ष 21 थे। अब तक किसी को भी रेफर करने की स्थिति नहीं बनी है।

बुरहानपुर : डेंगू के 23 मरीज मिले हैं। 50 बेड का वार्ड बनाया गया है। खंडवा : यहां 31 मरीज अब तक सामने आए हैं। जांच के लिए पर्याप्त संसाधन हैं।

झाबुआ : जिले के झकनावदा क्षेत्र से एक मरीज गुजरात इलाज कराने गया था। वहां डेंगू की पुष्टि हुई थी। जिला अस्पताल में 200 बेड मरीजों के लिए हैं।

खरगोन : जिले में अप्रैल से अब तक 170 का टेस्ट किया गया। 16 की रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

रतलाम : रतलाम जिले में एलाइजा टेस्ट के बाद अब तक 213 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 150 रतलाम शहर के हैं। जिला अस्पताल में मेल व फीमेल वार्ड में डेंगू के मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। शासकीय मेडिकल कालेज में 60 बिस्तर का वार्ड डेंगू मरीजों के लिए शुरू हो गया है।

About rishi pandit

Check Also

उज्जैन में डंपर से भिड़ी कार, 2 की मौत,7 घायल, बाइक से टकराने के बाद डंपर के ड्राइवर ने ब्रेक लगाए

उज्जैन उज्जैन में नागदा-उन्हेल रोड पर एक डंपर में कार घुसने से 2 महिलाओं की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *