Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Holiday Alert: अगले सप्ताह 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए छुट्टियों की पूरी सूची 

Bank Holiday Alert: digi desk/BHN/ रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बैंक हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार सितंबर महीने में कुल 12 छुट्टियां होंगी। इनमें से 5 छुट्टियां अगले सप्ताह में पड़ रही हैं। इसका मतलब है कि अगले सप्ताह में सिर्फ 2 दिन ऐसे होंगे, जब पूरे देश में बैंक खुले रहेंगे। ऐसे में अगर आपको कोई जरूरी काम करना है तो छुट्टी के बारे में पता करके ही घर से बाहर निकलें। हालांकि किसी भी शहर में पांचों दिन बैंक नहीं बंद रहेंगेस क्योंकि कई अवकाश ऐसे हैं, जो सभी शहरों में नहीं मनाए जाते हैं।

किस दिन कहां होगी छुट्टी

बैंक छुट्टियों की सूची के अनुसार, 5 सितंबर को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 8 सितंबर को फिर से श्रीमंत शंकरदेव की तिथि के कारण बैंक बंद रहेंगे, जो कि गुवाहाटी में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। उसके बाद 9 सितंबर को गंगटोक में मनाई जाने वाली तीज हरितालिका के लिए बैंक बंद रहेंगे। 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी या विनायक चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है और जिसके कारण कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इस दिन अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर और पणजी में बैंक बंद रहेंगे। 11 सितंबर को दूसरे शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।

गणेश चतुर्थी पर कई शहरों में बंद रहेंगे बैंक

रिजर्व बैंक की छुट्टियां राज्यवार समारोहों, धार्मिक छुट्टियों और त्योहार समारोहों की श्रेणियों में आती हैं। इस वजह से रविवार और दूसरे शनिवार के अलावा कोई भी छुट्टी पूर देश में नहीं है। हालांकि कि गणेश चतुर्थी का असर देश के बड़े हिस्से में देखा जाएगा। अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर और पणजी में गणेश चतुर्थी के चलते बैंक बंद रहेंगे।

आने वाले सप्ताह में छुट्टियों की पूरी सूची

  1. 5 सितंबर – रविवार
  2. 8 सितंबर – श्रीमंत शंकरदेव की तिथि – (गुवाहाटी)
  3. 9 सितंबर – तीज (हरितालिका) – (गंगटोक)
  4. 10 सितंबर – गणेश चतुर्थी/संवत्सरी (चतुर्थी पक्ष)/विनायक चतुर्थी/वरसिद्धि विनायक व्रत – (अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर, पणजी)
  5. 11 सितंबर – दूसरा शनिवार / गणेश चतुर्थी (दूसरा दिन) – (पणजी)
  6. यदि ग्राहकों के पास कोई जरूरी काम है, तो उन्हें छुट्टियों के शुरू होने से पहले इसे पूरा करलें। हालांकि, इन छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन किए जा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

देश की इकोनॉमी इस समय तेजी से आगे बढ़ रही, रोज खुल रहीं 500 से ज्यादा कंपनियां

नई दिल्ली देश की इकोनॉमी इस समय तेजी से आगे बढ़ रही है. भारत सरकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *