Sunday , May 5 2024
Breaking News

Mahakal Temple: महाकाल का लड्डू प्रसाद होगा महंगा, 40 रुपये प्रति किलो बढ़ेंगे दाम

Laddu mahakal prasad: digi desk/BHN/ उज्जैन/ ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में भगवान महाकाल की भस्मारती व प्रोटोकाल दर्शन पर शुल्क लगाने के बाद समिति अब लड्डू प्रसाद को भी महंगा करने की तैयारी कर रही है। वर्तमान में भक्तों को लड्डू प्रसाद 260 रुपये किलो में मिल रहा है। आने वाले दिनों में 40 रुपये प्रतिकिलो मूल्य वृद्धि की जाएगी। इसके बाद भक्तों को 300 रुपये किलो में लड्डू प्रसाद खरीदना पड़ेगा। निर्माण लागत का मूल्यांकन करने के बाद दाम बढ़ाए जाएंगे। अगर खर्च अधिक आया तो दाम और भी अधिक हो सकते हैं।

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में शनिवार को विभिन्न मुद्दों पर निर्णय लिए गए। इसमें लड्डू प्रसाद के मूल्य का पुर्नमूल्यांकन का प्रस्ताव शामिल था। चिंतामन स्थित लड्डू प्रसाद निर्माण इकाई में अतिरिक्त शेड निर्माण करने तथा आटोमैटिक सिस्टम से भी लड्डू बनवाने पर विचार किया गया। लड्डू प्रसाद निर्माण में उपयोग होने वाली कच्ची सामग्री के उचित रख रखाव के लिए इकाई के समीप कोल्ड स्टोरेज युक्त वेयर हाउस बनाने पर भी चर्चा की गई। बैठक में एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ला, निगम आयुक्त क्षितिज सिंघल, यूडीए सीईओ एसएस रावत आदि मौजूद थे।

बूढ़ी गायों व केड़ों को अन्यंत्र स्थानांतरित करेंगे

महाकाल मंदिर समिति द्वारा चिंतामन स्थित वैदिक शोध संस्थान भवन में गोशाला का संचालन किया जाता है। वर्तमान में यहां 167 पशुधन मौजूद है। इनमें से 80 गाय व केड़ों को समिति ने अनुपयोगी माना है। बताया जाता है बैठक में इन्हें अन्यत्र स्थानांतरित करने पर विचार किया गया है। हालांकि इस मुद्दे पर समिति का क्या निर्णय रहा, इस पर अफसर मौन हैं। गायों के लिए अतिरिक्त शेड निर्माण पर भी चर्चा की गई थी।

मंदिर के चारों ओर मार्ग चौड़ीकरण हो रहा

महाकाल मंदिर के आसपास श्रद्धालुओं के आवागमन की सुविधा के लिए चारों ओर मार्ग चौड़ीकरण किया जा रहा है। इसके अंतर्गत भूअर्जन के लिए 2 करोड़ 14 लाख 15 हजार 33 रुपये की राशि मंदिर समिति भुगतान करेगी।

विक्रम कीर्ति मंदिर को हस्तांतरित करेंगे

महाकाल मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित विक्रम कीर्ति मंदिर को विक्रम विश्व विद्यालय को हस्तांतरित करने के प्रस्ताव का भी बैठक में अनुमोदन किया गया। मंदिर समिति इस पर प्रतिवर्ष दान से प्राप्त लाखों रुपये की राशि खर्च कर रही थी।

सुरक्षा व्यवस्था पर 6 करोड़ रुपये खर्च करेगी समिति

महाकाल मंदिर समिति ने मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए निजी कंपनी के 175 गार्डों को तैनात करने का निर्णय लिया है। इसके लिए समिति 6 करोड़ रुपए खर्च करेगी। सुरक्षा एजेंसी नियुक्त करने के लिए ई निविदा जारी की जाएगी।

लाइव दर्शन के लिए स्मार्ट सिटी के सहयोग से जारी होगी निविदा

भगवान महाकाल के सामान्य व 360 डिग्री लाइव दर्शन कराने के लिए मंदिर समिति स्मार्ट सिटी उज्जैन के माध्यम से निविदा निकालेगी। बैठक में इसका अनुमोदन किया गया है।

कर्मचारियों के मानदेय बढ़ाने पर बाद में चर्चा होगी

बैठक में मंदिर कर्मचारियों का मानदेय बीते वर्ष की तरह इस बार भी 7 फीसद बढ़ाने को लेकर विषय शामिल किया गया था। बताया जाता है एक समिति सदस्य की आपत्ति के बाद अधिकारियों ने इस पर बाद में निर्णय लेने की बाात कही।

About rishi pandit

Check Also

शुक्र व गुरु तारा हुआ अस्त नहीं होंगे मांगलिक कार्य, जाने कब होगा उदय

नवग्रह में देवताओं के गुरु बृहस्पति और दैत्यों के गुरु शुक्र का विशेष महत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *