Sunday , May 12 2024
Breaking News

School Reopening: देश के 9 राज्यों में आज से खुल गए स्कूल, इन नियमों का पालन करना जरूरी

School Reopening: digi desk/BHN/ देश में कोरोना के मामले कम होने के बाद अधिकतर गतिविधियों को छूट मिल चुकी है। इसके साथ ही देश के 50 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लगने के बाद अब कोरोना का खतरा कम हुआ है। इसी वजह अब सभी राज्यों में स्कूल खोलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 1 सितंबर से देश के 9 राज्यों में स्कूल अनलॉक हो चुके हैं और बच्चे स्कूल जाकर कक्षा में पढ़ाई कर सकेंगे। दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में स्कूल खुलने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों से 5 सितंबर से पहले देशभर के सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने को कहा है।

5 सितंबर को देश में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस भी मनाया जाता है और शिक्षक दिवस से पहले भारत सरकार देश के सभी शिक्षकों को वैक्सीन का तोहफा देना चाहती है। इधर एक सितंबर से छात्रों के लिए स्कूल तो खोले गए हैं, लेकिन स्कूल जाने वाले हर व्यक्ति को कई नियमों और प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ेगा। आइए जानते हैं किन राज्यों में स्कूल खुले हैं और वहां क्या प्रोटोकॉल हैं।

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले कम होने के बाद 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान खुल चुके हैं। यहां हर कक्षा में केवल 50 फीसद छात्र आ सकेंगे। इस दौरान थर्मल स्क्रीनिंग और अलग बैठने की व्यवस्था जरूरी है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में कक्षा एक से पाचवीं तक के स्कूल खुल चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वच्छता, सैनिटाइजेशन का कार्य हर दिन होगा। पठन-पाठन के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा। यहां कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल 16 अगस्त को ही खोल दिए गए थे। 24 अगस्त से कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के स्कूल खुल चुके हैं।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में 1 सितंबर से कक्षा 6 से 12 के लिए स्कूल खुल चुके हैं, लेकिन 50 फीसद छात्र ही कक्षा में बैठ सकते हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने पर निर्णय बाद में लिया जाएगा।

राजस्थान

राजस्थान में भी 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूल फिर से खोल दिए गए हैं। कोरोना प्रोटोकॉल के चलते प्रत्येक सत्र में केवल 50 फीसद छात्र ही शामिल होंगे।

हरियाणा

हरियाणा में 1 सितंबर से कक्षा 4 और 5 के लिए प्राथमिक स्कूलों फिर से खुल गए हैं। हालांकि छात्रों को स्कूल में प्रवेश तभी मिलेगा, जब उनके पास माता-पिता की लिखित अनुमति होगी।

तमिलनाडु

तमिलनाडु में कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं, कॉलेज और पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट फिर से खुलेंगे। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के अनुसार कॉलेज और स्कूली छात्र तमिलनाडु में 1 सितंबर से परिवहन निगम की बसों में अपने संस्थानों तक बिना बस पास के यात्रा कर सकते हैं।

तेलंगाना

तेलंगाना में 1 सितंबर से स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों फिर से खोल दिए गए हैं। स्कूलों में सभी कक्षाओं के छात्र आ-जा सकेंगे।

असम

असम सरकार ने भी 1 सितंबर से 10वीं से 12वीं तक के स्कूलों में कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं।

पुडुचेरी के स्कूल

पुडुचेरी में स्कूल 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक 50 फीसद क्षमता के साथ फिर से शुरू होंगे। यहां स्कूल दो पालियों में चलेंगे। सुबह और शाम वैकल्पिक तरीके से कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

About rishi pandit

Check Also

प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा में चुनानी जनसभा में कहा यह चुनाव ओडिशा के लोगों के लिए बहुत महत्व रखता

कंधमाल भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा के कंधमाल में शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *