Monday , April 29 2024
Breaking News

SC Judges oath: इतिहास में पहली बार 9 सु्प्रीम कोर्ट जजोंं ने ली शपथ, टीवी पर लाइव प्रसारण

SC Judges oath: digi desk/BHN/ देश के इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट के 9 जजों ने एक साथ शपथ ली। खास बात यह है कि इनमें 3 महिला जज भी शामिल रहीं और इन्हीं में से एक न्यायमूर्ति नागरत्न देश की पहली महिला चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया भी बन सकती हैं। भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) एन वी रमण शपथ दिलाई। कोरोना नियमों का पालन करते हुए यह कार्यक्रम आयोजित हुआ। शपथ ग्रहण समारोह सुप्रीम कोर्ट भवन परिसर के सभागार में हुआ। यह भी पहला मौका रहा जब ऐसे शपथ ग्रहण का टीवी पर सीधा प्रसारण किया गया। मंगलवार को 9 नए न्यायाधीशों के शपथ ग्रहण के साथ सुप्रीम कोर्ट की स्वीकृत संख्या 34 में से CJI सहित 33 हो जाएगी। (नीचे देखिए वीडियो)

शीर्ष अदालत के जनसंपर्क कार्यालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, यह भारत के सर्वोच्च न्यायालय के इतिहास में पहली बार है जब 9 न्यायाधीश एक बार में पद की शपथ लेंगे। यही कारण है कि समारोह स्थल को सभागार में स्थानांतरित किया गया है। COVID मानदंडों के सख्त पालन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए यह कार्यक्रम होगा। परंपरागत रूप से नए न्यायाधीशों को पद की शपथ CJI के न्यायालय कक्ष में दिलाई जाती है।

SC Judges oath, ये जज ले रहे शपथ
कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एएस ओका और न्यायमूर्ति बीवी नागरत्ना, तेलंगाना उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश हिमा कोहली, गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ, सिक्किम के मुख्य न्यायाधीश जेके माहेश्वरी, केरल उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सीटी रविकुमार, मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एमएम सुंदरेश, गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी और वरिष्ठ अधिवक्ता पीएस नरसिम्हा।
जस्टिस नागरत्ना 2027 में देश की पहली महिला CJI बन सकती हैं। 30 अक्टूबर 1962 को कर्नाटक में जन्मीं जस्टिस नागरत्ना पूर्व CJI ई. एस वेंकटरमैया की बेटी हैं। लिस्ट में शामिल दो अन्य महिला जजों के नाम हैं – जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस बेला त्रिवेदी।

About rishi pandit

Check Also

महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के धंधे का खुलासा, तीन गिरफ्तार

नागपुर महाराष्ट्र में नागपुर के एक आलीशान मॉल में स्पा की आड़ में जिस्मफरोशी के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *