Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Shri krishna Janmashtmi: जन्माष्टमी पर व्रत, उपवास के दौरान क्‍या करें और क्‍या ना करें, जानिये ध्‍यान रखने योग्‍य बातें

Shri krishna Janmashtmi: digi desk/BHN/ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन भोजन का विशेष महत्व होता है। इस त्योहार के दौरान लोग न केवल जल्दी स्नान करते हैं, नए कपड़े पहनते हैं, पूजा करते हैं बल्कि एक दिन का उपवास भी रखते हैं। जन्माष्टमी पर, भक्त भगवान कृष्ण के लिए उपवास रखते हैं जिसमें कोई अनाज नहीं खाया जाता है। भक्त फल और पानी के साथ भोजन करते हैं, जिसे ‘फल्लाहार’ कहा जाता है। आधी रात को, वे दूध, घी (स्पष्ट मक्खन) और पानी के साथ “कृष्णा अभिषेक” करते हैं, और भगवान को भोग लगाने के लिए आगे बढ़ते हैं। इसलिए, इस दिन उपवास को जितना पवित्र माना जाता है, कुछ नियम और सावधानियां हैं जिन्हें व्रत का पालन करते समय ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। इसलिए यहां हम आपके लिए जन्माष्टमी 2021 का व्रत रखने के लिए क्या करें और क्या न करें की एक सूची लेकर आए हैं।

स्वच्छता रखें

सुनिश्चित करें कि जल्दी स्नान करें और नए कपड़े या साफ कपड़े पहनें। ऐसा इसलिए है क्योंकि पूजा अनुष्ठान करते समय कोई भी व्यक्ति अस्वच्छ नहीं हो सकता है

संकल्‍प लें

एक संकल्प या प्रतिज्ञा लें कि आप बिना किसी गलती या गलती किए भगवान कृष्ण के लिए पूरी भक्ति और ईमानदारी के साथ व्रत रखेंगे। इस बीच भगवान कृष्ण के नाम का जाप करते रहें।

प्री-फास्ट मील लें

जन्माष्टमी पर प्री-फास्ट भोजन आपको स्वस्थ पाचन तंत्र में मदद करेगा। यह आपको बिना किसी पोषण के दिन भर चलने के लिए ऊर्जा भी प्रदान करेगा।

भोजन दान करें

जरूरतमंदों को भोजन दान करें। और पास की गायों को भी खिलाएं क्योंकि यह भगवान कृष्ण के बहुत करीब मानी जाती थी।

मांस और अंडे से बचें

मांस और मांसाहारी भोजन की सख्त अनुमति नहीं है क्योंकि इस त्योहार का व्रत पवित्र है और इसमें शुभ अनुष्ठान शामिल हैं। इसलिए, मांस या अंडे नहीं खा सकते हैं, यहां तक ​​कि लहसुन और प्याज से भी परहेज किया जाता है।

नाश्ते के बाद चाय न लें

हालांकि चाय की अनुमति है लेकिन सुरक्षित पक्ष के लिए इसे टालें क्योंकि यह अम्लता पैदा करेगा क्योंकि आप पूरे दिन उचित भोजन नहीं करेंगे और केवल इसे बढ़ाएंगे और बेचैनी का कारण बनेंगे।

ज्यादा ऑयली खाने से बचें

व्रत आकर्षक व्यंजनों से भरा होता है लेकिन बहुत अधिक तेल और तला हुआ भोजन करने से बचें क्योंकि इसमें खराब कोलेस्ट्रॉल होता है और यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी जगह फल, दूध और हेल्दी जूस लें।

About rishi pandit

Check Also

घर में लकड़ी के मंदिर रखने के लिए 5 वास्तु नियम: शुभता और समृद्धि के लिए

आपने अपने आसपास ऐसे कई घरों को देखा होगा, जहां पर लकड़ी का मंदिर बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *