Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Vaccintion maha abhiyan-2: सीएम ने किया टीकाकरण महाअभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ

Vaccintion maha abhiyan-2: digi desk/BHN/भोपाल/ कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आज से प्रदेशभर में दोदिवसीय टीकाकरण महाअभियान का दूसरा चरण शुरू किया गया है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने भोपाल के जवाहर चौक में स्‍थित जैन मंदिर टीकाकरण केंद्र पहुंचकर टीकाकरण महाअभियान-2 का शुभारंभ किया।

इस दौरान उनके साथ स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री प्रभुनाथ चौधरी और चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री विश्‍वास सारंग समेत स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के आला अधिकारी भी उपस्‍थित थे। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने सितंबर तक प्रदेश में सभी को टीका लगवाने का लक्ष्‍य दोहराते हुए लोगो को टीकाकरण के लिए प्रोत्‍साहित किया और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने की अपील की।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोरोना त्रासदी के दौरान बड़े दु:ख सहे हैं हमने, कई अपनों को खोया है हमने। इसलिए वैक्सीनेशन के मामले में लापरवाह नहीं होना है। वायरस से बचने का एक मात्र उपाय है वैक्सीन ही है। हमारी कोशिश है कि सितंबर के अंत तक हम वैक्सीन का पहला डोज साढ़े पांच करोड़ लोगों को लगाकर उनकी जिंदगी को सुरक्षित कर लें। औऱ दूसरा डोज दिसबंर के अंत तक लग जाए। ये दोनों डोज लगने के बाद भी अगर संक्रमण होगा तो भी वह जानलेवा नहीं होगा।
मुख्‍यमंत्री ने आगे कहा कि जैन धर्म में एक बात कही गई है। जिओ और जीने दो। आज के संदर्भ में कहूं तो यह वैक्सीन जीने के लिए जरूरी है। जीने दो का मतलब है कि हम दूसरों को भी वैक्सीन लगवाकर उन्हें भी जीने दें। जो नहीं समझ रहे हैं उन्हें समझाएं। बुजुर्ग, दिव्यांग और गर्भवती बहनों समेत कई लोग ऐसे हैं, जो वैक्सीनेशन सेंटर पर नहीं आ सकते हैं उन्हें घर-घर जाकर भी वैक्सीन लगाएंगे। मेरी आपसे भी अपील है कि आपके आसपास ऐसे लोग हों तो उन्हें वैक्सीन लगवाने में सहायता करें। वैक्सीन सुरक्षा का कवच है। मेरा सभी स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संस्थाओं, धार्मिक संस्थाओं और राजनीतिक दलों से अपील है कि सभी लोग मिलकर वैक्सीन कराने लोगों को प्रेरित करें और स्वयं भी कराएं। कोविड की तीसरी लहर रोकने के लिए यह सबसे कारगर उपाय है। अपने आस-पड़ोस, गली-मोहल्ला सबको घर से निकालकर वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित करें। यह जनता द्वारा, जनता का, जनता के लिए, ही अभियान है। इसलिए सहयोग करें। टीकाकरण जरूर कराएं। उन्‍होनें कहा कि सभी लोग मिलकर यह संकल्प लें हम स्वयं कोरोना से बचाव का टीका लगवाएंगे, साथ ही दूसरों को भी समझाएंगे कि कोविड-19 बीमारी जानलेवा है। इससे होने वाली मौत और खतरों की रोकथाम सिर्फ कोविड-19 टीके से ही संभव है। यह टीका सुरक्षित, असरकारी एवं हानिरहित है। हम सभी को मिलकर कोविड-19 टीकाकरण अभियान को सफल बनाना है।

About rishi pandit

Check Also

MP: 29 सीटों पर 66.87% मतदान, पिछली बार से 4.29% कम, आयोग ने जारी किए अंतिम आंकड़े

Madhya pradesh bhopal mp news 66-87 voting on 29 seats in mp 4-29 less than …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *