Sunday , May 12 2024
Breaking News

Rakshabandhan: रक्षाबंधन पर CM शिवराज का बेटियों का तोहफा, कॉलेज में प्रवेश पर मिलेंगे 20 हजार रुपये

MP cm shivraj singh gift on rakshbandhan to daughtet: digi desk/BHN/ भोपाल/ मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि मध्‍य प्रदेश में कॉलेज में बेटियों को प्रवेश पर लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत एकमुश्त 20,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। सीएम शिवराज ने आज रक्षाबंधन के अवसर पर अपने आवास पर नन्ही बहन कनक, शैली और कल्पना से राखी बंधवाई। उन्‍होंने कहा कि आज सभी भाइयों और बहनों को ढेरों शुभकामनाएं देता हूँ। भाई अपनी बहनों की सदैव रक्षा करें, बहनें अपने भाइयों को स्नेह और आशीर्वाद दें।

शि‍वराज ने कहा कि हमने तय किया है कि कॉलेज में बेटियां प्रवेश करेंगी, तो लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत एकमुश्त रु. 20,000 की राशि प्रदान करेंगे। मैं मेरी बेटियों को आश्वस्त करता हूंं कि उनकी उच्च शिक्षा का भी पूरा प्रबंध किया जाएगा। उसके लिए आवश्यक आर्थिक व्यवस्थाएं भी की जाएंगी।

उन्‍होंने कहा कि मेरी प्रिय बहनों, माताओं और बेटियों को रक्षाबंधन के पावन पर्व पर शुभकामनाएं।आप सुखी, स्वस्थ और प्रसन्न रहें, भगवान से यही प्रार्थना करता हूं। भारत में अनादिकाल से मां, बहन और बेटी को अत्यंत सम्मान का स्थान दिया गया है। जहाँ नारियों की पूजा होती है, ईश्वर वहीं निवास करते हैं।

शिवराज ने कहा कि नाम बदलकर धोखा देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए हमने धार्मिक स्वतंत्रता कानून लागू किया। गुमशुदा बेटियों को सही सलामत घर लाने के लिए मुस्कान अभियान चलाया। मेरा मानना है कि सही अर्थों में अगर देश का सशक्तिकरण करना है, तो बहनों का सशक्तिकरण आवश्यक है। वहीं महिला स्वसहायता समूहों को सरकार की गारंटी और कम ब्याज पर ऋण देने की व्यवस्था की जा रही है।

शिवराज ने कहा कि बहनों के नाम संपत्ति का रजिस्ट्रेशन करना हो तो शुल्क केवल 1% होगा, ऐसी व्यवस्था हमने की है। मुझे खुशी है कि रजिस्ट्री शुल्क 1% करने के कारण बहनों के पक्ष में 10% रजिस्ट्री ज़्यादा हुई है।

मेरी प्रिय बहनों, भाई को राखी बांधने जाओ, तो उससे यह भी पूछना की उसने वैक्सीन लगवाई कि नहीं

उन्‍होंने दोहराया कि टीका न लगवाया हो तो वचन ले लेना कि भैया तुम भी टीका लगवाओ और परिवार के सभी सदस्यों को भी टीका लगवाओ। जिन बहनों ने टीका न लगवाया हो, वे भी तुरंत टीका लगवाएं।

 

About rishi pandit

Check Also

भोजशाला के भीतरी भाग में तलघर होने की संभावना, एएसआइ सर्वे का 51वां दिन, सीढ़ियों जैसी संरचनाएं मिलीं

धार भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के सर्वे के 51वें दिन टीम ने भीतरी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *