Sunday , April 28 2024
Breaking News

Afghanistan: तालिबान ने अफगानिस्तान की पहली महिला गवर्नर को किया गिरफ्तार

Afghanistan Crisis: digi desk/BHN/ तालिबान एक ओर महिलाओं को आजादी देने, सरकार में शामिल करने की बात कर रहा हैै, तो दूसरी तरफ महिला नेताओं के खिलाफ कार्रवाई भी कर रहा है। तालिबानी लड़ाकों ने अफगानिस्तान की पहली महिला गवर्नर सलीमा मजारी (Salima Mazari) को गिरफ्तार कर लिया है। हजारा समुदाय के सूत्रों इस बात की पुष्टि की है। सलीमा मजारी बल्ख प्रांत की चारकिंत ज़िले की महिला गर्वनर हैं, जो बीते कुछ दिनों से तालिबान से लोहा लेने के लिए अपनी सेना बना रही थीं। सलीमा ने तालिबान से लड़ने के लिए अपनी आर्मी बनाई थी और खुद भी हथियार उठाए थे। सलीमा आखिरी वक्त तक तालिबान का सामना करती रहीं। जब अफगानिस्तान में तालिबान कत्लेआम मचा रहा था और बाकी के नेता देश छोड़कर भाग रहे थे या फिर सरेंडर कर रहे थे, तब अपने लोगों को बचाने के लिए महिला गवर्नर सलीमा मजारी अपनी सेना खड़ी कर रही थीं।

सलीमा ने अपने लोगों को बचाने के लिए तालिबान से डटकर मुकाबला किया और पकड़े जाने से पहले तक बंदूक उठाकर अपने लोगों की रक्षा की। उधर तालिबान अपने खिलाफ खड़े होनेवाली सभी आवाजों को कुचलने में जुटा है। पहले तालिबान ने वॉरलॉर्ड इस्माइल खान को पकड़ा था, अब बल्ख प्रांत की चारकिंत जिले की गवर्नर भी उसके कब्जे में हैं।

कौन हैं सलीमा माजरी?

अफगानिस्तान मूल की सलीमा माजरी का परिवार सोवियत युद्ध के दौरान भागकर ईरान आ गया था। यहीं एक रिफ्यूजी के तौर पर उनका जन्म हुआ। तेहरान विश्वविद्यालय से ग्रैजुएशन के बाद उन्होंने अफगानिस्तान लौटने का फैसला लिया। 2018 में उन्होंने अपने पुश्तैनी इलाके चारकिंत जिला के गवर्नर पद के लिए आवेदन भरा और गवर्नर चुन ली गईं। तालिबान के खतरे को देखते हुए और जिले को सुरक्षित करने के लिए उन्होंने सिक्योरिटी कमिशन की स्थापना की थी, जो स्थानीय सेना में भर्ती का काम देखता था। उनकी फौज में शामिल लोगोों ने अपनी जमीन और मवेशी बेच कर हथियार खरीदे और उनकी सेना में शामिल हुए। सलीमा मजारी खुद पिकअप की फ्रंट सीट पर बैठती थीं और जगह-जगह जाकर लोगों से अपनी सेना में शामिल होने को कहती थीं, लेकिन तालिबान के खिलाफ एक और आवाज अब सलाखों में कैद हो गई है।

About rishi pandit

Check Also

फिर विदेश में दिखी भारत की ताकत, जब्त जहाज के भारतीय क्रू मेंबर्स को छोड़ेगा ईरान, कर दिया ऐलान

तेहरान  ईरान ने उस जहाज के क्रू मेंबर को रिहा करने का फैसला लिया है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *