Sunday , October 6 2024
Breaking News

NASA: नासा ने शेयर की आकाश गंगा की अद्भुत तस्वीर, लोगों ने कहा- वाह…क्या बात है दिन में नजर आ गए तारे

Amazing pics share by NASA:digi desk/BHN/ अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा समय-समय में हमारे सौर मंडल, आकाशगंगा और अंतरिक्ष को लेकर रोचक जानकारी, फोटो और वीडियो शेयर करती है। अंतरिक्ष और खगोलीय पिंडों की रहस्यमयी दुनिया में रुचि रखने वाले लोग नासा की इस जानकारी को काफी पसंद करते हैं। हाल ही अब नासा ने एक विज़ुअलाइज़ेशन वीडियो जारी किया है, जिसे देखकर देखने वाले ऐसा महसूस करेंगे, जैसे वे किसी आकाशगंगा (intergalactic stargazing) की सैर पर जा रहे हैं। इस वीडियो को देखने पर ऐसा लगता है, जैसे आप सचमुच दिन में तारे देख सकेंगे। इस वीडियो और फोटो को नासा ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया। यह वीडियो और फोटो काफी अद्भुत है, जिसे देखकर यूजर्स भी कह रहे हैं कि ऐसा लग रहा है कि हमने दिन में तारे देख लिए हैं।

वेस्टरलैंड-2 तारा समूह 20 हजार प्रकाश वर्ष दूर

नासा ने वीडियो शेयर करने के साथ कैप्शन में भी लिखा है कि “दिन में तारे देखना … लेकिन ऐसा सिर्फ अंतर आकाशगंगा में ही होता है” अगली कुछ लाइनों में उन्होंने वेस्टरलैंड-2 नामक विशाल तारा समूह के बारे में जानकारी दी है, जो पृथ्वी से 20,000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है। नासा ने बताया है कि “वेस्टरलैंड 2 में करीब 3000 से ज्यादा तारे हैं और यह गम-29 के नाम से जानी जाने वाली एक तारकीय नर्सरी में रहता है।

दो मिलियन वर्ष पुराना है वेस्टरलैंड-2 तारा समूह

छह से 13 प्रकाश-वर्ष के बीच मापने वाला, वेस्टरलैंड 2 लगभग दो मिलियन वर्ष पुराना है और इसमें हमारी आकाशगंगा के कुछ सबसे गर्म, सबसे चमकीले और सबसे बड़े सितारे भी शामिल हैं। नासा ने जब से इंस्टाग्राम पर यह वीडियो शेयर किया है, तब से इस वीडियो को 30 हजार से ज्यादा लाइक्स आ चुके हैं। वीडियो देखकर कई लोग हैरान है और शानदार कमेंट भी कर रहे हैं।

एक इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, “यह आश्चर्यजनक है.” दूसरे ने लिखा, “वाह.” तीसरे ने लिखा, “हे भगवान! इतना अच्छा.”

About rishi pandit

Check Also

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आप से पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की नियमित जमानत याचिका पर 15 अक्टूबर को आएगा फैसला

नई दिल्ली राउज एवेन्यू स्थित विशेष न्यायाधीश की अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *