Tuesday , May 14 2024
Breaking News

NASA: 24 सितंबर धरती के लिए खतरनाक, टकरा सकता है विशाल ऐस्टरॉइड ‘बेन्नू’, नासा ने वर्ष भी बताया

Asteroid Bennu:digi desk/BHN/  यूं तो अंतरिक्ष के हजारों उल्कापिंड धरती पर रोज ही गिरते हैं, लेकिन यदि कोई विशालकाय उल्का पिंड धरती पर गिरे तो बड़ी तबाही ला सकते हैं। दुनियाभर के खगोल वैज्ञानिक लगातार ऐसे विशाल Asteroid पर निगाह रखते हैं। अब हाल ही में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि बेन्नू नाम का एक विशालकाय ऐस्टरॉइड की ओर तेज गति से आ रहा है और यह धरती से टकरा सकता है। नासा के मुताबिक इस विशालकाय Asteroid का आकार न्यूयॉर्क की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग जितना बड़ा है। बेन्नू Asteroid के धरती से टकराने की आशंका को लेकर नासा ने कहा है कि साल 2300 तक इसकी आशंका 1,750 में से एक है। यानी विशालकाय Asteroid बेन्नू साल 2300 में धरती से टकरा सकता है।

17 वैज्ञानिकों का दल ‘बेन्नू’ की कर रहा निगरानी

Asteroid बेन्नू पर 17 खगोल वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं और लगातार रिसर्च कर रहे हैं। इस संबंध में हाल ही में खगोल वैज्ञानिक डेविड फार्नोचिया ने 17 अन्य वैज्ञानिकों के साथ मिलकर शोध पत्र भी लिखा है, जिसमें पृथ्वी की ओर आ रहे ऐस्टरॉइड (101955) बेन्नू के लिए खतरे को लेकर आकलन किया गया है। खगोल वैज्ञानिक डेविड फार्नोचिया ने कहा है कि बेन्नू Asteroid के टकराने की संभावना काफी कम है। उन्होंने कहा कि मैं पहले की तुलना में बेन्नू को लेकर अब ज्यादा चिंता में नहीं हूं। OSIRIS-REx की मदद से Bennu पर इसको स्टडी किया गया है।

24 सितंबर, 2182 को धरती के सबसे करीब होगा ‘बेन्नू’

खगोल वैज्ञानिकों का कहना है कि Bennu ऐस्टरॉइड वर्ष 2135 तक पृथ्वी के 125,000 मील के दायरे में आ जाएगा जो कि पृथ्वी से चंद्रमा की दूरी से लगभग आधा है। यहां सटीक दूरी महत्वपूर्ण है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि धरती के लिए 24 सितंबर, 2182 का दिन सबसे खतरनाक साबित हो सकता है। बेन्नू का पृथ्वी से टकराने की संभावना सिर्फ 0.037 प्रतिशत है। लेकिन अवांछित घटना के तहत यदि ये धरती से टकराता है तो भारी तबाही हो सकती है। नासा में ग्रह रक्षा अधिकारी के पद पर काम करने वाले लिंडली जॉनसन ने कहा कि यदि यह धरती से टकराता है तो क्रेटर का आकार उल्कापिंड के आकार से 10 से 20 गुना होगा।

About rishi pandit

Check Also

बांग्लादेश में सैन्य दखल बढ़ाने में लगा है चीन, बनाया नौसैनिक अड्डा, रूक सकेंगी सबमरीन

ढाका  चीन की ओर से बांग्लादेश में लगातार अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिशें की जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *