Sunday , September 29 2024
Breaking News

PM Vaya Vandana Yojana: वरिष्ठ नागरिकों को वय वंदना योजना पर मिलेंगे हर साल 1 लाख रुपए, जानिए इस स्कीम की पूरी डिटेल्स

PM Vaya Vandana Yojana: digi desk/BHN/  देश वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी है। वह प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत सालाना 1,11,000 रुपए तक पेंशन पा सकते हैं। पहले इस स्कीम की अवधि 31 मार्च 2020 को समाप्त होने वाली थी। लेकिन सरकार ने इसे मार्च 2023 तक बढ़ा दिया है। पीएम वय वंदना योजना की शुरुआत 4 मई 2017 को हुई थी। यह एक पेंशन योजना है। इस स्कीम के तहत 60 साल या उससे अधिक उम्र के सीनियर सिटीजन हर महीने पेंशन पा सकते हैं। यह योजना भारत सरकार की है, लेकिन भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा चलाई जा रही है। इस स्कीम में निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए है। वय वंदना योजना में एकमुश्त रकम का निवेश करना होता है। लाभार्थी मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और सालाना पेंशन का ऑप्शन चुन सकते हैं।

पीएम वय वंदना योजना का पीरियड

अगर लाभार्थी इस योजना से संतुष्ट नहीं है तो पॉलिसी लेने के 15 दिनों के अंदर बंद करवा सकता है। अगर पॉलिसी ऑफलाइन खरीदी है तो 15 दिन के अंदर वापस कर सकते हैं। जबकि ऑनलाइन के लिए 30 दिनों का समय मिलता है। पॉलिसी वापस करते कारण भी बताना पड़ता है। पॉलिसी वापस करने पर स्टैंप ड्यूटी और जमा राशि काटकर खरीद मूल्य का रिफंड किया जाता है।

पीएम वय वंदना योजना में आवेदन कैसे करें
इच्छुक लाभार्थी ऑनलाइन एलआईसी की वेबसाइट और ऑफलाइन बीमा ऑफिस जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने के लिए पैन कार्ड की कॉपी, एड्रेस प्रूफ की कॉपी, पैन कार्ड और बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी अपने पास रखें। इस योजना में सरकार की तरफ से टैक्स में छूट भी मिलती है।

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *