Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: दो दिन की बारिश में सतना पानी-पानी, शहर में चारो तरफ आफत, कहीं गिरे मकान तो कहीं घुटनों तक भरा पानी

नाले-नालियां जाम होने से नगर निगम के इंतजामों की खुली पोल, निचले इलाकों में लोगों के घरों में घुसा गंदा पानी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना में दो दिनों से रुक-रुक कर अच्छी बारिश हो रही है। बीते तीन दिनों में जिले में चार इंच से अधिक बारिश हो गई है। वहीं मंगलवार दोपहर हुई तेज बारिश शहर में निचली बस्तियों के लिए आफत बनकर आई। एक ओर सूखे की मार झेल रहे जिले को जहां बारिश ने आस बांध दी है वहीं निचली बस्तियों और गरीबों के लिए यह आफत भरी बरसात साबित हो रही है। हालत यह है कि मंगलवार को हुई तेज बारिश से निचले इलाके जलमग्न हो गए। इसके साथ ही शहर के बीच बाजार वाले क्षेत्रों में भी नाले-नालियां उफान पर आ गए और सड़कों में घुटने-घुटने तक पानी भर गया इसके कारण दुकानों में नालियों का गंदा पानी भर गया वहीं घरों में भी पानी भर गया। शहर के कई इलाकों में कच्चे मकान भी तेज बारिश के कारण धराशायी हो गए। शहर में ज्यादातर इलाकों में बने यह हालात प्राकृतिक नहीं बल्कि नगर निगम की लापरवाहियों का नतीजा है जिसमें ना तो नालियों की ठीक ढंग से सफाई की गई और ना ही जल निकासी की व्यवस्था की गई। इसके कारण लोगों में जमकर नगर निगम के खिलाफ गुस्सा देखा जा रहा है।

शहर में बीच बाजार का हाल सबसे बुरा

शहर में बीच बाजार का हाल सबसे बुरा रहा। जहां नगर निगम द्वारा नाले-नालियों की समय पर सफाई नहीं होने से घरों और दुकानों में गंदा पानी भर गया। इसमें लालता चौक, बजरहा टोला, सर्किट हाउस, जीवन ज्योति कॉलोनी, भैंसाखाना आदि क्षेत्रों में गलियों और मोहल्लों में पानी भर गया। स्थिति यह रही कि जिला अस्पताल में भी पानी भर गया जिससे लोग परेशान होते रहे।

 गिरे मकान

शहर में नईबस्ती, भैंसाखाना, नजीराबाद, टिकुरिया टोला में कई कच्चे मकान गिरने की जानकारी आई। इसके साथ ही भैंसाखाना में छोटे खान का घर जो कि नाले किनारे बना था वह भर-भराकर गिर गया। मकान के अंदर उनका पुत्र मकसूद आलम था। हालांकि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई लेकिन मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। दो मंजिला कच्चा मकान तेज बारिश की वजह से गिर गया था। नाले के किनारे छोटा रास्ता भी है जो कि बारिश में पूरा नाले में समा गया और रास्ता भी नाला दिखने लगा।

24 घंटे में ढाई इंच से अधिक बारिश

मंगलवार को दोपहर 1 बजे से शहर में जो बारिश शुरू हुई वह रुक-रुककर देर शाम तक जारी रही। वहीं दोपहर 3 बजे के लगभग तेज बारिश हुई जिससे शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए और सड़क नालों में तब्दील हो गई। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह से शाम 5.30 तक शहर में 47.9 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। जबकि 24 घंटे के दौरान 64.1 मिलीमीटर कुल ढाई इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई। वहीं लगातार बारिश से मौसम में ठंडक भी घुल गई है। मंगलवार का अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *