Saturday , May 11 2024
Breaking News

पीएम मोदी ने गुुजरात की दी 1100 करोड़ की सौगात, कई परियोजनाओं का किया ऑनलाइन उद्धाटन

PM Modi inaugurates various projects in gujarat: digi desk/BHN/अहमदाबाद/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के लिए 1100 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के गुजरात को जो खास तोहफे दिए, उनमें 5 स्टार होटल वाला स्टेशन, वडनगर का नया स्टेशन, गुजरात साइंस सिटी में एक्वेटिक्स और रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क भी शामिल हैं। गुजरात साइंस सिटी में एक्वेटिक्स एंड रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि साइंस सिटी परियोजना मनोरंजन और रचनात्मकता का मिश्रण है। यहां की जलीय विज्ञान गैलरी ना केवल देश, बल्कि यह एशिया के शीर्ष एक्वैरियम में से एक है।

पीएम मोदी ने वडनगर रेलवे स्टेशन की नयी इमारत का भी उद्घाटन किया, जिसका निर्माण 8.5 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने गांधीनगर और वाराणसी के बीच एक नयी साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन, गांधीनगर एवं मेहसाणा के बीच एक मेमू (MEMU) ट्रेन, 54 किलोमीटर लंबी विद्युतीकृत मेहसाना-वरेठा ब्रॉड गेज रेल लाइन और सुरेंद्रनगर और पिपावाव स्टेशन के बीच 266 किलोमीटर लंबा रेल खंड को भी राष्ट्र को समर्पित किया।

5 स्टार लग्जरी स्टेशन का उद्घाटन

पीएम मोदी ने शुक्रवार को जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया, उनमें देश का पहला फाइव स्टार लग्जरी स्टेशन सबसे खास है। गुजरात की राजधानी गांधीनगर का ये रेलवे स्टेशन किसी लग्जरी फाइव स्टार होटल से कम नहीं। इसके पुनर्विकास का काम चार साल पहले 2017 में शुरू हुआ था। इसमें रेलवे ट्रैक के ऊपर एक लग्जरी होटल बनाया गया है। करीब 790 करोड़ रुपये की लागत से बने इस लग्जरी होटल में 318 कमरे हैं। होटल में जाने के लिए स्टेशन से अलग एक एंट्रेंस बनाया गया है। होटल के ठीक सामने एक कॉन्फ्रेंस सेंटर स्थापित किया गया है जिसका नाम महात्मा मंदिर है। यहां संगोष्ठियों और सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए आने वाले लोग इस होटल में ठहर सकते हैं।

 

 

About rishi pandit

Check Also

केरल: अदालत ने एक महिला की हत्या के जुर्म में युवक को दोषी ठहराया

कन्नूर (केरल). केरल की एक अदालत ने एक व्यक्ति को 21-वर्षीय महिला फार्मासिस्ट की अक्टूबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *