Monday , October 7 2024
Breaking News

MP10th Board Result : मध्य प्रदेश बोर्ड आज 4 बजे 10वीं का रिजल्ट करेगा घोषित, देखें mpbse.nic.in पर

MPBSE 10th Board Result 2021:digi desk/BHN/ भोपाल/ मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की 10वीं का रिजल्ट आज शाम 4 बजे जारी करने वाला है। शायद यह पहली बार है जब 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 100% रहेगा, यानी किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया जाएगा। रिजल्ट को एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in पर देख सकेंगे। वहीं आज रिजल्ट मिलने के बाद विद्यार्थी अपनी करियर प्लानिंग के अनुसार विषय चयन कर 25 जुलाई से 11वीं की कक्षा के लिए स्कूल जा सकेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 25-26 जुलाई से बड़ी कक्षाओं 11वीं और 12वीं के लिए आधी क्षमता के साथ स्कूल खोलने की घोषणा कर दी है।

इसका मतलब आज 10वीं का रिजल्ट मिलेगा और 25 जुलाई से क्लास शुरू हो जाएगी। स्‍कूल शिक्षा राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार माध्यमिक शिक्षा मंडल के दफ्तर में सिंगल क्लिक से कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करेंगे। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार भी परीक्षा परिणाम ऑनलाइन घोषित किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षाएं रद होने के बाद दसवीं का रिजल्ट छमाही, प्री-बोर्ड और यूनिट टेस्ट एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है।

किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया जाएगा। इस साल दसवीं परीक्षा की प्रावीण्य सूची जारी नहीं की जाएगी। इस वर्ष दसवीं में साढ़े दस लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं। अगर कोई विद्यार्थी अपने परिणाम से असंतुष्ट होता है तो उनके लिए एक से 25 सितंबर के बीच विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें वे शामिल हो सकेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को एक से दस अगस्त के बीच ऑनलाइन पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। परीक्षा आयोजन का विस्तृत कार्यक्रम अलग से जारी किया जाएगा। मंडल द्वारा विभिन्न् पोर्टल के माध्यम से परिणाम ज्ञात करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

विद्यार्थी इन वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं –

  • www.mpresults.nic.in
  • https://mpbse.mponline.gov.in
  • www.mpbse.nic.in

मोबाइल एप पर परिणाम

विद्यार्थी मोबाइल पर भी एप के माध्यम से परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर एमपीबीएसई मोबाइल एप या एमपी मोबाइल एप डाउनलोड करें एवं नो योर रिजल्ट का चयन करने के बाद अपना रोल नंबर और आवेदन क्रमांक डालकर रिजल्ट प्राप्त करें।

इनका कहना है

शासन के निर्देश पर किसी को अनुतीर्ण नहीं किया जाएगा। इस वर्ष मंडल ने विद्यार्थियों की कोई परीक्षा नहीं ली है। स्कूल लेवल के परीक्षा परिणाम के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। इस कारण इस वर्ष मेरिट सूची जारी नहीं की जाएगी।उमेश कुमार सिंह, सचिव, माशिमं

About rishi pandit

Check Also

महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर पूर्व डीजीपी ने दिया कड़ा बयान, बोले- दुष्कर्मियों को मारो गोली

इंदौर मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी एसके दास ने महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *