Sunday , May 12 2024
Breaking News

MP Weather Update: मानसून की बेरूखी, मध्‍य प्रदेश के 21 जिले बारिश को तरसे

MP Weather Update: digi desk/BHN/भोपाल/ जुलाई का पहला पखवाड़ा बीतने को है। मध्यप्रदेश में अभी तक अपेक्षित बरसात नहीं हुई है। मानसून की बेरुखी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। हालात यह है कि मंगलवार सुबह तक प्रदेश के 21 जिलों में बारिश सामान्य से काफी कम तक बरसात हुई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी तीन-चार दिन तक तेज बौछारें पड़ने की संभावना नहीं है। इस दौरान राजधानी सहित सभी जिलों में अधिकतम तापमान बढ़ने लगेगा। उधर मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक इंदौर में 1.2, श्यौपुरकला में एक, धार में 0.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्रीसेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्रीसे. अधिक रहा। साथ ही सोमवार के अधिकतम तापमान (33.3 डिग्रीसे.) की तुलना में 1.2 डिग्रीसे. अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया। जो सामान्य से एक डिग्रीसे. अधिक रहा। यह सोमवार के न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्रीसे. के मुकाबले 0.5 डिग्रीसे. अधिक रहा।

बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम हुआ कमजोर

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र कमजोर पड़कर ऊपरी हवा के चक्रवात में परिवर्तित हो गया है। उधर गुजरात पर बना कम दबाव का क्षेत्र सौराष्ट्र की तरफ खिसक गया है। इन दोनों सिस्टम के बीच से एक ट्रफ गुजरात, महाराष्ट्र, दक्षिणी छत्तीसगढ़ से होकर गुजर रहा है। पूर्वी-पश्चिमी ट्रफ विदर्भ से होकर गुजर रहा है। चार वेदर सिस्टम मौजूद रहने के बाद भी मप्र को नमी नहीं मिल रही है। इससे बौछारें पड़ने का सिलसिला थमा हुआ है।

क्यों नहीं मिल रही नमी

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में हवा का रुख पूर्वी हो गया है। इस वजह से नमी आने का सिलसिला थमा है। तीन दिन बाद हवा का रुख बदलकर फिर पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिमी होने की संभावना है। इसके बाद प्रदेश में कहीं-कहीं फिर गरज-चमक के साथ बरसात का दौर शुरू होने की संभावना है।

ये जिले हैं प्यासे

मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे मप्र में सीजन की अभी तक 208 मिमी. बारिश हुई है। जो सामान्य (240 मिमी.) की तुलना में 13 फीसद कम है। इसके अलावा प्रदेश के बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, इंदौर, धार, आलीराजपुर, आगर, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्यौपुर, ग्वालियर, दतिया, भिंड, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, पन्नाा, सतना, कटनी, जबलपुर, बालाघाट में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है।

About rishi pandit

Check Also

इंदौर: रूट डायवर्जन, रविवार को लोगों के लिए नहेरू स्टेडियम के आसपास बंद रहेंगीं सड़कें

इंदौर. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में इंदाैर में मतदान होने हैं। इसके लिए नहेरू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *