Friday , May 17 2024
Breaking News

Success Story: कभी बच्चों को ट्यूशन पढ़ाई तो कभी रिसेप्शनिस्ट बन कमाए पैसे, फिर जर्मनी की नौकरी छोड़ बनीं IPS

Success Story: digi desk/BHN/ हरियाणा की रहने वाली पूजा यादव ने हाल ही में IPS की नौकरी ज्वाइन की है। उन्होंने दूसरे प्रयास में UPSC की परीक्षा पास की। इससे पहले उनका सफर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। पूजा का पहला सपना IPS बनना नहीं था। लेकिन विदेशों में नौकरी करने के दौरान उन्हें यह महसूस हुआ कि उनकी मेहनत किसी और देश की तरक्की में योगदान दे रही है। यह बात उन्हें रास नहीं आई। इसके बाद उन्होंने UPSC की तैयारी शुरू की और दूसरे प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली।

हरियाणा में हुई शुरुआती पढ़ाई

पूजा यादव ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हरियाणा में की थी। इसके बाद उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक किया। उनके परिवार की आर्थिक हालत बहुत अच्छी नहीं थी। इस वजह से उन्होंने पैसों के लिए काम भी किया। एमटेक करने के बाद उन्होंने कुछ सालों तक कनाडा और फिर जर्मनी में नौकरी की। यूपीएससी पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार जर्मनी में काम करने के दौरान पूजा को यह समझ आया कि उनकी मेहनत किसी और देश के विकास में योगदान दे रही है। इसके बाद उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी।

यूपीएससी की तैयारी के लिए फिर किया संघर्ष

पूजा यादव के लिए नौकरी छोड़ने का फैसला आसान नहीं था। पूजा परिवार उन्हें सपोर्ट कर रहा था, लेकिन उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अभी भी ठीक नहीं थी। इस वजह से यूपीएससी की तैयारी के दौरान उन्होंने बच्चों को ट्यूशन पढ़ाया और रिसेप्शनिस्ट की नौकरी भी की। पूजा को पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दूसरे प्रयास में वो सफल हो गई। वो साल 2018 कैडर में IPS के पद पर नियुक्त हुई हैं।

तैयारी के साथ-साथ शौक को समय देना भी जरूरी

पूजा यादव के अुसार,”यूपीएससी परीक्षा की तैयारी एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है। आप कई बार निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आपको अपनी तैयारी के साथ-साथ अपने शौक को भी समय देने की जरूरत है, इससे आप अपने दिमाग को तरोताजा रख पाएंगे और आपका आउटपुट काफी बेहतर होगा।” उन्होंने आगे कहा “समाज कई बार आपको डिमोटिवेट कर सकता है, लेकिन आपको अपना ध्यान नहीं भटकने देना चाहिए। एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो फिर किसी तरह का भेदभाव नहीं होता और सभी के साथ समान व्यवहार किया जाता है।”

IAS विकल्प भारद्वाज से की शादी

पूजा यादव ने इसी साल 18 फरवरी को आईएएस विकल्प भारद्वाज से शादी की। दोनों मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में पहली बार मिले थे। पूजा के पति विकल्प 2016 बैच के अधिकारी हैं। फिलहाल उनकी नियुक्ति केरल कैडर में है, लेकिन शादी के बाद उन्होंने गुजरात कैडर में ट्रांसफर के लिए आवेदन किया है। पूजा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं और इंस्टाग्राम पर उनके करीब 2.5 लाख फॉलोअर्स हैं। पूजा सोशल मीडिया को जनता के साथ बातचीत करने और अपने विचार व्यक्त करने का बेहतरीन जरिया मानती हैं।

About rishi pandit

Check Also

उत्तर प्रदेश में छठे चरण के लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरे 162 उम्मीदवारों में से 38 पर आपराधिक मामले दर्ज

लखनऊ उत्तर प्रदेश में छठे चरण के लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरे 162 उम्मीदवारों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *