Monday , June 17 2024
Breaking News

Sawan: अगले हफ्ते से शुरू हो रहा है शिव भक्तों का महीना, जानिए क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

Sawan 2021 date the month of shiva devotees: digi desk/BHN/ हिंदू पंचांग के अनुसार साल का पांचवा महीना भगवान शिव को समर्पित होता है। इसे सावन का महीना कहते हैं। सोमवार को भी भगवान शिवका दिन माना जाता है। इस वजह से सावन के सोमवार का खास महत्व होता है। इस बार सावन का महीना 25 जुलाई से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलेगा। इस साल सावन में कुल 4 सोमवार पड़ेंगे। इस महीने में कुंवारी कन्याएं योग्य वर की प्राप्ति के लिए भगवान शिव की पूजा करती हैं। यहां हम सोमवार की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि के बारे में बता रहे हैं।

क्या है इस महीने का महत्व

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार इस महीने भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। साथ ही स्मा व्रत करने से तुरंत फल मिलता है और विवाह से जुड़ी समस्याएं समाप्त होती हैं। खसाकर कुंवारी कन्याएं योगय वर की प्राप्ति के लिए भगवान शिव की अराधना करती हैं। सावन के महीने में विधि विधान से पूजा-पाठ करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

कब हैं सावन के सोमवार

सावन महीने का पहला सोमवार 26 जुलाई, दूसरा सोमवार 2 अगस्त, तीसरा सोमवार 9 अगस्त और चौथा सोमवार 16 अगस्त को है। जबकि सावन का महीना 25 जुलाई को शुरू होगा और 22 अगस्त को समाप्त होगा। पहली सोमवारी 26 जुलाई और आखिरी सोमवारी 16 अगस्त को होगी। इस बीच कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को सावन शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा। यह व्रत शुक्रवार के दिन 6 अगस्त को रखा जाएगा।

पूजा का शुभ मुहू्र्त

सावन के महीने में चतुर्दशी तिथि 6 अगस्त को शाम 6 बजकर 28 मिनट पर शुरू होगी और 7 अगस्त को शाम 7 बजकर 11 मिनट तक चलेगी। इसके बाद निशिता काल पूजा 7 अगस्त को सुबह 12 बजकर 06 मिनट से शुरू होकर दोपहर 12 बजकर 48 मिनट तक चलेगा। 7 अगस्त की सुबह 5 बजकर 46 मिनट से दोपहर 3 बजकर 45 मिनट के बीच शिवरात्रि के व्रत का पारण किया जा सकेगा।

कैसे करें भगवान शिव की पूजा

सावन में चतुर्दशी की तिथि के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और साफ कपड़े पहनें। अब भगवान शिव की मूर्ति स्थापित कर व्रत का संकल्प लें। इसके बाद भोलेनाथ को समक्ष धूप, दीपक प्रज्वलित कर शिव शंभू के मंत्रों का उच्चारण करें। अब भगवान शिव को 1001 बेलपत्र अर्पित करें और जल या दूध, दही से रुद्राभिषेक करें। उन्हें धतूरा, भांग, गुड़, पुआ, हलवा, दूध से बनी मिष्ठान चढ़ाएं। इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।

About rishi pandit

Check Also

आज गंगा दशहरा पर सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग: इन राशियों की खुलेगी किस्मत

वृषभ दैनिक राशिफल नौकरी के कई नए अवसर मिलेंगे जो आपको करियर में आगे बढ़ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *