Saturday , June 29 2024
Breaking News

Astro tips: किन्नरों को दान देते समय इन बातों का रखें ख्याल, छोटी सी गलती छीन सकती है सुख-समृद्धि

Astro Tips: digi desk/BHN/भारत में शादी-जन्‍मोत्‍सव और त्‍योहारों पर किन्‍नरों को दान देने की परंपरा है। ऐसा मान्यता है कि किन्‍नरों का आशीर्वाद मिलने से जीवन सुखी हो जाता है। हालांकि किन्नरों को दान देते समय कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है। कई चीजें ऐसी भी जिनका दान किन्नरों को वर्जित है। अगर आप किन्नरों को ये चीजें दान करते हैं तो आपके जीवन से सुख-समृद्धि खत्म हो सकती है और आपके घर में दरिद्रता आ सकती है। किन्नरों को दिल खोलकर दान करना चाहिए, पर उन्हें जिन चीजों का दान वर्जित है वो कभी नहीं देनी चाहिए।

किन्‍नरों को इन वस्तुओं का दान है वर्जित

किन्‍नरों को प्‍लास्टिक और स्‍टील का सामान नहीं दान करना चाहिए। ऐसा करने पर घर के सदस्‍यों की उन्‍नति रुक जाती है। खासकर किन्नरों को स्टील के बर्तन गलती से भी नहीं देने चाहिए। इससे घर की सुख-शांति खत्‍म हो जाती है और घर में दरिद्रता आने लगती है। किन्‍नरों को झाड़ू और तेल का दान करने से देवी लक्ष्‍मी रूठ जाती हैं। आमतौर पर तेल शनिदेव को चढ़ाया जाता है। इसलिए किन्नरों को तेल का दान करने से घर पर संकट आ सकता है।

पुराने कपड़े का दान करने से बचें

अक्सर लोगों की आदत होती है कि अपने पुराने कपड़े गरीबों को दान कर देते हैं, लेकिन इन पुराने कपड़ों का दान करने से बचना चाहिए। जब आप दान करें तो कोशिश करें कि नया कपड़ा ही दान करें। खासकर किन्नरों को गलती से भी पुराने कपड़े नहीं दान करने चाहिए। किन्नरों को कपड़े और अनाज दान करने की परंपरा है। लेकिन हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि किन्नरों को पुराने कपड़े न दान करें।

किन्‍नरों से पैसे लेकर रखें

ज्‍योतिष के अनुसार आर्थिक समृद्धि पाने के लिए किन्‍नरों का पैसा तिजोरी में रखना चाहिए। हालांकि किन्नरों से आप सीधे तरीके से पैसा नहीं ले सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप किन्नरों को बड़ी मात्रा में पैसे दान करें और बदले में उनसे कुछ नोट और सिक्के मांग लें। इन पैसों को अपने तिजोरी में रखने से घर में बरकत आती है। साथ ही घर में कभी पैसे की कमी नहीं होती है।

About rishi pandit

Check Also

श्रावण मास की शुरुआत भी सोमवार से और समाप्ति भी सोमवार को, 29 दिनों का होगा श्रावण मास

 इस वर्ष सावन मास काफी खास है, क्योंकि सोमवार के दिन से शुरू हो रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *