Wednesday , June 26 2024
Breaking News

MP Board 10th Result: क्या 14 जुलाई को जारी होगा एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, जानिए सच

MP Board 10th Result:digi desk/BHN/ कोरोना के कारण मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने भी 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी थी। अब लाखों छात्रों को उस दिन का इंतजार है जब बोर्ड परिणाम जारी करे। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक, परिणाम इसी माह जारी कर दिया जाएगा। इस बीच, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि MP Board 10th Result 14 जुलाई को जारी होने जा रहा है। सच्चाई यह है कि एमपी बोर्ड ने ऐसी कोई तारीख तय नहीं की है। चर्चा है कि MP Board 10th Result इसी माह 15 से 20 जुलाई के बीच जारी किया जा सकता है। रिजल्ट तैयार किया जा रहा है। छात्रों से अपील की गई है कि वे एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर ही अपना रिजस्ट देखें।

पहले 10वीं, फिर 12वीं का परिणाम

परीक्षा रद्द होने के बाद मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) कक्षा 10 के छात्रों के मूल्यांकन के संबंध में अधिसूचना जारी चुका है। जानकारी के मुताबिकर, 15 से 20 जुलाई के बीच कक्षा 10 के परिणाम घोषित करने की योजना पर काम चल रहा है। जुलाई के अंतिम सप्ताह तक कक्षा 12 के छात्रों के परिणाम जारी होने की संभावना है। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि रिजल्ट को लेकर तैयारी की जा रही है।

ऐसे जांच करें अपना रिजल्ट

परिणाम जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना नतीजा देख पाएंगे। बोर्ड ने सभी संबद्ध स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि छात्रों द्वारा प्राप्त अंक पिछले तीन वर्षों में औसत के दो-तीन प्रतिशत से अधिक न हों। बोर्ड ने मूल्यांकन के लिए मापदंड भी तय किए हैं। अंकों की गणना अर्ध-वार्षिक परीक्षा, प्री-बोर्ड परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी।

चरण 1: बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं

चरण 2: MP Board 10th Result के लिए एक्टिवेट की गई लिंक पर क्लिक करें

चरण 3: नया पेज खुलेगा, अपना रोल नंबर दर्ज करें

चरण 5: सबमिट पर क्लिक करें और पेज लोड होने की प्रतीक्षा करें

चरण 6: अपना स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए सेव करें।

  • मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा निरस्त होने के बाद परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों की एक सितंबर से परीक्षा शुरू होगी।

About rishi pandit

Check Also

छतरपुर में युवक को निर्वस्त्र कर पीटा, कपड़े फाड़े, शरीर को सिगरेट से दागा

 छतरपुर छतरपुर जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र में एक युवक के साथ तालिबानी सलूक का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *