Sunday , September 29 2024
Breaking News

World Corona Third Wave: मैक्सिको में तीसरी लहर का कहर, ब्रिटेन सहित इन देशों में बढ़ रहे केस

World Coronavirus Update: digi desk/BHN/लंदन/ भारत में भले ही कोरोना वायरस की दूसरी लहर खत्म हो गई लेकिन तीसरी लहर का संकट अभी भी बना हुआ है। इधर दुनिया के अन्य देशों में तीसरी का कहर शुरू हो चुका है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना के 18.59 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं, साथ ही अभी तक 40 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अलग-अलग देशों में कोरोना संक्रमण के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। फिलहाल ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। दुनिया के कई देशों में कोरोना टीकाकरण अभियान जारी है, लेकिन डेल्टा और लैंब्डा वैरिएंट लगातार चिंता बढ़ा रहे हैं।

भारत के इन राज्यों में बढ़ रहे हैं कोरोना केस

भारत में केरल समेत पूर्वोत्तर के तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। बीते कुछ दिनों से देश में रोज ही 40 से 50 हजार के बीच संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। भारत में बीते 24 घंटे में 42,766 संक्रमित मामले सामने आए हैं और 1206 मरीजों की मौत हुई है।

दक्षिण कोरिया में निकले रिकॉर्ड मामले

दक्षिण कोरिया में बीते 24 घंटों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। यहां बीते 3 दिन से रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। दक्षिण कोरिया में रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी है। एजेंसी के मुताबिक 1,378 नए मामलों में से 1,000 से अधिक कोरोना संक्रमित मामले राजधानी सियोल और ग्योंगगी प्रांत और इंचियोन में सामने आए हैं, इसलिए एहतियात के तौर पर सोमवार शाम 6 बजे से निजी सामाजिक समारोहों पर रोक लगा दी गई है। दक्षिण कोरिया में सोमवार से नाइटक्लब और चर्च बंद हो जाएंगे। शादियों और अंतिम संस्कार सिर्फ परिवार के लोगों को ही शामिल होने की अनुमति होगी।

मैक्सिको में तीसरी लहर, संक्रमण 29 फीसदी बढ़ा

मैक्सिको में भी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर कहर ढा रही है। बीते सप्ताह की तुलना में संक्रमण में 29 फीसदी की वृद्धि हुई है। मैक्सिको के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि युवा लोग तीसरी लहर में सबसे ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं। गौरतलब है कि मैक्सिको में जनवरी में कोरोना की दूसरी लहर का पीक आई थी और जून तक मामले लगातार घटते रहे, लेकिन अब फिर तेजी को कोरोना संक्रमित मामले बढ़ रहे हैं। फिलहाल मैक्सिको के अस्पतालों में 22 फीसदी बेड भरे हुए हैं।

ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में 35,707 केस

ब्रिटेन में शुक्रवार बीते 24 घंटे में कोरोना के 35,707 मामले सामने आए। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 5,058,093 हो गई है। बीते 24 घंटे में ब्रिटेन में 29 लोगों की कोरोनो वायरस से मौतें भी हुई। ब्रिटेन में अब कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की कुल संख्या 128,365 है।

न्यू साउथ वेल्स में 1 दिन में सबसे ज्यादा केस

इधर ऑस्ट्रेलिया में भी लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स में शनिवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के सबसे ज्यादा केस मिले हैं। बीते 24 घंटे में सामुदायिक प्रसार के 50 नए मामले सामने आए। 1 दिन पहले 44 मामले सामने आए थे।

रूस में 25,766 नए केस

रूस में बीते 24 घंटों में कोरोना के 25,766 नए मामले सामने आए। रूस में डेल्टा वैरिएंट का प्रसार तेजी से बढ़ रहा है। रूस में अब तक कुल 5,733,218 मामले सामने आ गए हैं। इस दौरान मौत का आंकड़ा 726 से बढ़कर 141,501 हो गया।

About rishi pandit

Check Also

इजरायल के नेतन्याहू ने यूएन में दिखाए वरदान और श्राप के नक्शे, क्या है इनकी कहानी, भारत से क्या संबंध

इजरायल इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने यूएन महासभा में जोरदार तरीके से अपनी बात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *